अब स्टेज पर परफॉर्म करेगा रोबोट !

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2015 - 04:54 PM (IST)

गजट डेस्क, जालंधरः आप चकित रह जाएंगे जब स्टेज पर परफार्म करते हुए किसी रोबोट को पाएंगे। 5 जुलाई को बर्लिन के ओपेरा, Komische Oper में मानव आकृति से मिलता हुआ रोबोट स्टेज पर परफार्म करेगा।


जानकारी के मुताबिक इस बार बर्लिन में स्टेज प्ले "My Fair Lady" के दौरान Eliza Doolittle के किरदार को कोई व्यक्ति नहीं बल्कि एक रोबोट निभाएगा। उल्लेखनीय है कि इस रोबोट का नाम Myon है और इसे मानव का व्यवहार सीखने की ट्रेनिंग दी जा रही है।


हालांकि बड़े कलाकारों Placido Domingo व Jessye Norman को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अन्य रोबोट की तरह ही Myon भी मानव व मशीन का मिक्स्चर है जो शायद पूरी तरह मानव जैसा व्यवहार नहीं करता। 


ओपेरा के प्रोड्यूसर के मुताबिक "My Square Lady" एक एेसा स्टेज प्ले है जिसमें मानव को अन्य जीवों से अलग होने, कैसे कोई जीव एक वस्तु के रूप में बदल जाता है,  भावनाएं क्या हैं और मानव को इसकी क्या जरूरत है, क्या रोबोट को भी भावनाओं की जरूरत है आदि विषयों पर विचार करने की बात को दर्शाया गया है।   


जर्मन व ब्रिटिश कलाकारों के ग्रुप Gob Squad ने बर्लिन स्थित Humboldt University के Neurorobotics Research Laboratory में Myon को बनाया है। इसकी लंबाई चार फुट और एक इंच है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News