ऐसे जान सकते हैं कंप्यूटर में वॉयरस है या नहीं

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2015 - 12:51 PM (IST)

नई दिल्लीः हम जब भी कोई मेल खोलते हैं तो इंबॉक्‍स में जरूरी मेलों के अलावा कई स्‍पैम मेल भी आती है, वैसे तो कोशिश यही करें कि इन स्‍पैम मेल को ओपन करने से पहले ये जान लें कि इन्‍हें खोलने जरूरी भी है या नहीं क्‍योंकि कभी-कभी स्‍पैम मेल के द्वारा पीसी में वॉयरस अटैक हो सकता है लेकिन सबसे बड़ी दिक्‍कत तब आती है जबतक हमें पीसी में वॉयरस होने के बारे में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। जानें कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जो आपके पीसी में वॉयरस का पता लगा सकते हैं।

* अगर आपके पीसी में कोई एकाऊंट अपने मन से साइन आऊट हो रहा हो या फिर बार-बार पीसी क्रेश करता हो तो तुरंत किसी अच्‍छे एंटी वॉयरस से उसे स्‍कैन कराएं।

* अगर आपके पीसी में पड़ा एंटीवॉयरस आपको खतरनाक मॉलवेयर के बारे में अलर्ट नहीं भेजता तो कई और तरीके हैं पीसी में वॉयरस अलर्ट पाने के लिए, जैसे जब भी आप पीसी में कोई सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल वो इंस्‍टॉल नहीं होगा हो सकता है आपका पीसी फिर से रीस्‍टार्ट हो जाए इसका मतलब आपके पीसी में कुछ गड़बड़ है। अगर आपके पीसी की स्‍पीड अचानक स्‍लो हो जाएं तो समझिए आपके पीसी में वॉयरस या मॉलवेयर आ चुके हैं।

* अगर आपके पीसी में अपने आप कोई ऐसा मैसेज आने लगे जो बंद होने पर भी न जाए तो समझिए कोई मॉलवेयर या वॉयरस आ चुका है।

* अगर आपके पीसी में सेव फाइलों का साइज अपने मन से बदलने लगे तो समझिय पीसी के सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी फैला रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News