प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, अमेरिकी वाणिज्य मंत्री ने आर्थिक संबंध मजबूत करने पर चर्चा की

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 02:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पी के मिश्रा और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने मंगलवार को वॉशिंगटन में बैठक कर दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

वॉशिंगटन में मिश्रा ने अमेरिकी प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, विचारकों और शिक्षाविदों से भी चर्चा की।

वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रधान सचिव डॉ. पी के मिश्रा ने अमेरिका की वाणिज्य मंत्री रायमोंडो के साथ सार्थक बैठक की। उन्होंने आर्थिक और प्रौद्योगिकी साझेदारी मजबूत करने पर चर्चा की।’’
मिश्रा ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) प्रशासक समांथा पावर से भी बैठक की और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) के अंतर्गत चल रहे कार्यों, विकास सहयोग और अन्य देशों की साझेदारियों पर सकारात्मक चर्चा की।

अमेरिका बीते वित्त वर्ष (2022-23) में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बनकर उभरा है।

वाणिज्य मंत्रालय के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, 2022-23 में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 7.65 प्रतिशत बढ़कर 128.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो 2021-22 में 119.5 अरब डॉलर था। 2020-21 में यह सिर्फ 80.51 अरब डॉलर था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News