राजस्थान, प. बंगाल परियोजनाओं के लिए जीका ने ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर किए

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 08:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 मार्च (भाषा) जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जीका) ने बुधवार को कहा कि उसने राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना (द्वितीय) के लिए जापान सरकार की तरफ से 1,056 करोड़ रुपये का विकास सहायता (ओडीए) ऋण प्रदान करने के लिए भारत के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
जीका के बयान के अनुसार, परियोजना का उद्देश्य किसानों की आजीविका में सुधार करना और जल उपयोग दक्षता और कृषि उत्पादकता को बढ़ाना है।
बयान में कहा गया है कि यह परियोजना विशेष रूप से कृषि गतिविधियों में महिला किसानों की भागीदारी का समर्थन करके राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देगी, जिससे उत्पादकता में वृद्धि होगी और बाजारों तक पहुंच में सुधार होगा।

राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना (दो), राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना (एक) की दूसरी किस्त है जिसपर 31 मार्च, 2017 को हस्ताक्षर किए गए थे।

एक अलग बयान में, जीका ने कहा कि उसने पश्चिम बंगाल में जलवायु परिवर्तन प्रतिक्रिया के तहत वन और जैव विविधता संरक्षण परियोजना (डब्ल्यूबी-एफबीसीसीसीआर) के लिए 520 करोड़ रुपये का जापानी ओडीए ऋण प्रदान करने के लिए भारत के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News