बजाज ऑटो 75 शहरों में शुरू करेगी चेतक की बिक्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 04:31 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) दोपहिया विनिर्माता बजाज ऑटो ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर ''चेतक'' की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए चालू वित्त वर्ष में देश के 75 शहरों में इसका बिक्री नेटवर्क तैयार करने की योजना बनाई है।

बजाज ऑटो ने वर्ष 2019 में अपने चर्चित स्कूटर मॉडल चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में फिर से बाजार में उतारा था। हालांकि शुरुआती दौर में इसकी बिक्री सिर्फ पुणे और बेंगलुरु में ही होती थी।

हालांकि कोविड-19 महामारी आने के बाद इसकी बुकिंग रोक दी गई थी लेकिन अप्रैल, 2021 में इसकी बुकिंग फिर से शुरू हुई। इसे लेकर ग्राहकों में खासी दिलचल्पी देखी गई और वित्त वर्ष 2021-22 में बजाज ऑटो ने चेतक की कुल 8,187 इकाइयों की बिक्री कर दी।

कंपनी ने वर्ष 2021-22 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि इस लोकप्रिय मॉडल के लिए बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने वित्त वर्ष में 20 जगहों पर इसकी बिक्री शुरू की है। वित्त वर्ष 2022-23 में इन केंद्रों की संख्या बढ़कर 75 होने की उम्मीद है।
बजाज ऑटो ने कहा, "हम इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं। चेतक इस दिशा में पहला उदाहरण है। एक पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई के तौर पर चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड का गठन ईवी से जुड़े शोध, विकास, उत्पादन एवं बिक्री में मदद करेगा।"
हालांकि कंपनी के चेयरमैन नीरज बजाज ने कहा कि सेमीकंडक्टर चिप की किल्लत से उत्पादन की मात्रा पर असर पड़ सकता है। उन्होंने कहा, "यह कह पाना मुश्किल है कि आपूर्ति का यह संकट कब दूर होगा। लेकिन ऐसा होने तक अन्य वाहन विनिर्माताओं की तरह हमारे उत्पादन की मात्रा पर भी इसका असर पड़ेगा।"



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News