''''टेक होम राशन'''' कार्यक्रम को अधिक सशक्त बनाने की जरूरतः नीति आयोग

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 10:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन के बेरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि समयबद्ध ढंग से पौष्टिकता लक्ष्य को हासिल करने के लिए राशन घर ले जाने वाले ‘टेक होम राशन’ कार्यकम को अधिक सशक्त करने की जरूरत है।

‘टेक होम राशन’ कार्यक्रम के तहत छह से 36 महीने की उम्र वाले बच्चों और गर्भवती महिलाओं और दुग्धपान कराने वाली महिलाओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए पौष्टिक राशन मुहैया कराया जाता है।

बेरी ने कार्यक्रम के बारे में एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि इस विवरण से राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को अपने ‘टेक होम राशन’ कार्यक्रमों में जरूरी बदलाव करने और अच्छी आदतें अपनाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पौष्टिक भोजन मुहैया कराने में कोविड-19 महामारी के दौरान भी काफी मजबूत साबित हुआ है और इसने बच्चों एवं माताओं पर महामारी के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद की है।

इस अवसर पर आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा कि ‘टेक होम राशन’ कार्यक्रम में मुहैया कराए जाने वाले अनाज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम मानदंड बनाने एवं उन पर अमल करने की जरूरत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्यक्रम के तहत बांटे जाने वाले राशन की खरीद, आपूर्ति शृंखला प्रबंधन और निगरानी के लिए सशक्त व्यवस्था बनाने की जरूरत है ताकि पूर्ण पारदर्शिता, मानक प्रक्रिया, टिकाऊ, पूर्ण कवरेज सुनिश्चित किया जा सके।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News