अप्रैल-दिसंबर में इंजीनियरिंग निर्यात 54 प्रतिशत बढ़कर 81.8 अरब डॉलर रहा

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 07:54 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) देश से इंजीनियरिंग वस्तुओं का निर्यात चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह (अप्रैल-दिसंबर) में 54 प्रतिशत बढ़कर 81.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
वाणिज्य मंत्रालय से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोविड महामारी के दौर में भी इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्यात तेजी से बढ़ा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में इंजीनियरिंग निर्यात 52.9 अरब डॉलर रहा था।
अप्रैल-दिसंबर 2021 की अवधि में देश के कुल निर्यात में इंजीनियरिंग उत्पादों का हिस्सा 27 प्रतिशत से अधिक रहा। पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में इंजीनियरिंग निर्यात 76.62 अरब डॉलर रहा था।
वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले नौ माह में ही इंजीनियरिंग क्षेत्र का निर्यात 81.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। ऐसे में कोविड-19 महामारी के बावजूद यह क्षेत्र और ऊंचाई की ओर अग्रसर है।
इंजीनियरिंग उत्पादों के लिए देश के पांच प्रमुख गंतव्यों में अमेरिका, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, इटली और जर्मनी शामिल हैं।
मंत्रालय ने कहा कि पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात संवर्द्धन (ईपीसीजी) की शून्य-शुल्क योजना से निर्यात बढ़ाने में मदद मिली है।
इंजीनियरिंग उत्पादों के क्षेत्र में धातु उत्पाद, औद्योगिक मशीनरी और उपकरण, वाहन और उसके कलपुर्जे, परिवहन उपकरण, साइकिल, चिकित्सा उपकरण और नवीकरणीय उपकरण आते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News