इंडियन गैस एक्सचेंज में इंडियन ऑयल को मिली 4.93 फीसदी हिस्सेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 04:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) बिजली बाजार इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) ने अपने गैस एक्सचेंज मंच ‘इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स)’ की 4.93 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी देश की सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन को बेचने की बुधवार को घोषणा की।

आईजीएक्स के प्रवर्तक आईईएक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) हैं। इसकी स्थापना देश में गैस कारोबार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। इस प्राकृतिक गैस कारोबार मंच में गेल (इंडिया), ओएनजीसी लिमिटेड, टॉरेंट गैस प्रालि और अडाणी टोटल गैस लिमिटेड रणनीतिक निवेशक हैं।

आईईएक्स ने एक बयान में कहा, ‘‘इंडियन एनर्जी एक्सचेंज और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड में इंडियन ऑयल की 4.93 फीसदी रणनीतिक हिस्सेदारी की घोषणा करते हैं।’’
आईईएक्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक और आईजीएक्स के निदेशक एसएन गोयल ने कहा कि यह कदम भारत में गैस बाजार के निर्माण के संयुक्त प्रयास के लिहाज से एक अच्छा संकेत है और यह 2030 तक ऊर्जा मिश्रण में गैस की हिस्सेदारी को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

गोयल ने एक बयान में कहा, ‘‘गैस क्षेत्र में इंडियन ऑयल की विशेषज्ञता भारतीय बाजारों के लिए नए उत्पादों को जोड़ने में मदद करेगी।’’ इंडियन ऑयल की तेल, गैस, पेट्रोकैमिकल के साथ-साथ उर्वरक क्षेत्र में भी मौजूदगी है।

इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा, ‘‘गैस-आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण और देश मे जीवंत गैस बाजार बनाने में इंडियन गैस एक्सचेंज की महत्वपूर्ण भूमिका को हम स्वीकार करते हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News