उद्योग संगठनों ने नये आईटी और दूरसंचार मंत्री को बधाई दी

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 11:36 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ जुलाई (भाषा) सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और संचार मंत्रालयों के नेतृत्व में बदलाव के साथ इन क्षेत्रों की इकाइयों के संगठनों ने उम्मीद जतायी कि नयी टीम दूरसंचार क्षेत्र के स्वास्थ्य में सुधार करने और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तंत्र को बढ़ावा देने पर ध्यान देगी।

नये कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव और इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्रालय की उनकी टीम के सामने मौजूद चुनौतियों में सोशल मीडिया कंपनियों से जुड़े नये आईटी कानूनों का कार्यान्वयन, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में वृद्धि को बनाए रखना और घरेलू कंपनियों के लिए वृद्धि की रफ्तार का निर्माण करना शामिल है।

संचार मंत्रालय का भी नेतृत्व संभालने वाले वैष्णव के सामने 5जी सेवा की शुरुआत, जहां भारत वैश्विक बाजारों से पीछे है, के साथ क्षेत्र के वित्तीय स्वास्थ्य सुधारने और प्रधानमंत्री के वादे के अनुसार सभी गांवों में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने जैसी चुनौतियां मौजूद हैं।

सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के महानिदेशक एस पी कोछर ने बृहस्पतिवार को कहा, "हम नये संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और संचार राज्य मंत्री देवू सिंह चौहान को पदभार संभालने पर बधाई देते हैं। हमें भारत में दूरसंचार उद्योग के विकास एवं वृद्धि की दिशा में निरंतर सहयोग के लिए उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला है।"
उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब उद्योग 5जी प्रौद्योगिकी की तरफ बढ़ रहा है और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे रहा है, संगठन क्षेत्र की वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए नये नेतृत्व के साथ काम करने को उत्सुक है और क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए सही बुनियादी ढांचे के निर्माण की खातिर उनका महत्वपूर्ण सहयोग चाहता है।

इलेक्ट्रॉनिक कल पुर्जा उद्योग संगठन एल्सिना के अध्यक्ष परेश वसानी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी क्षेत्र में पूंजी निवेश, उत्पादन सहयोग और बुनियादी ढांचे एवं क्लस्टर के विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणा के साथ पिछले कुल वर्षों में काफी हलचल रही है।
उन्होंने कहा, "यह उत्साहवर्धक और सराहनीय है। कार्यान्वयन में खामियां रही हैं और एल्सिना अश्विनी वैष्णव का हार्दिक स्वागत करता है और उम्मीद करता है कि नये मंत्री इस पहलू पर ध्यान देंले ताथ प्रक्रियाओं को सरल बनाएंगे। इससे विश्वास का सृजन होगा और ज्यादा निवेश का रास्ता साफ होगा।"
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण निर्माताओं के संगठन आईसीईए के अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक और आईटी दोनों वैश्विक जीडीपी में करीब 20 प्रतिशत का योगदान देते हैं और उनका वैश्विक बाजार करीब 16,000 अरब रुपए का है।

उन्होंने कहा, "अब तक हासिल किए गए लाभ बेकार नहीं हैं खासकर मोबाइल फोन के विनिर्माण में, जहां पिछले पांच वर्षों में 1100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है लेकिन असली चुनौती भारत को एक वैश्विक गुरू बनाना है।"
मोदी सरकार ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल की। इसी के तहत वैष्णव को संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री बनाया गया। देवू सिंह चौहान को संचार राज्य मंत्री बनाया गया जबकि राजीव चंद्रशेखरन को इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी राज्य मंत्री बनाया गया है।दानों मंत्रियों ने पद भार संभाल लिया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News