भारत अगले साल नौवीं एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा बैठक की मेजबानी करेगा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 06:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) भारत अगले साल नौवीं एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन (एएमईआर9) का आयोजन करने पर सहमत हो गया है। अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा फोरम (आईईएफ) ने मंगलवार को यह कहा।
नौवीं एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा बैठक में अबु धाबी में 2018 में हुई बैठक में जो समझ बनी थी उसे आगे बढ़ाया जायेगा। बैठक की तिथियों की घोषणा बाद में की जायेगी। इस बैठक में मौजूदा बदलाव के दौर में वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा पर गौर किया जायेगा।
आईईएफ ने एक वक्तव्य में कहा कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और आईईएफ के महासचिव जोशफ मैकमोनिंग्ले के बीच वीडियो कन्फ्रेंस के जरिये हुई बैठक में एएमईआर9 को लेकर सहमति बनी। इस बैठक में इंडियन आयल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के अलावा पेट्रोलियम मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
दोनों के बीच संस्थागत मेलमिलाप नियमित रूप से जारी रहने पर भी सहमति बनी है। द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के आईईएफ द्वारा तैयार नये प्रस्ताव पर भी विचार किया जायेगा।
प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि भारत ऊर्जा उत्पादकों और उपभोक्ताओं की एक निष्पक्ष संस्था के तौर पर आईईएफ की भूमिका की सराहना करता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News