सेबी ने ग्राहक शेयरों को गिरवी रखने जैसे दुरुपयोग रोकने को नया प्रस्ताव पेश किया

punjabkesari.in Monday, May 10, 2021 - 10:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 मई (भाषा) पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शेयरों को गिरवी रखे जाने के मामले में ग्राहकों के स्तर पर निगरानी और उनको अलग रखे जाने के संबंध में नया प्रस्ताव सार्वजनिक चर्चा के लिए पेश किया है।

सेबी ने प्रस्ताव पर 24 जून तक सुझाव और टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।
कारोबारी सदस्यों द्वारा अपने ग्राहकों के शेयरों को गिरवी रखने जैसे दुरुपयोग के मामले सामने आने के बाद सेबी ने यह कदम उठाया है।
सेबी ने प्रतिभूतियों के अलावा अन्य प्रकार के गिरवी मामलों की सूचाना देने और सूचना के इस्तेमाल करने को लेकर एक प्रणाली बनाने का प्रस्ताव किया है।
सेबी ने इस संबंध में एक परिचर्चा पत्र जारी करते हुये कहा कि प्रस्तावित व्यवस्था ग्राहकों की प्रतिभूतियों को दुरुपयोग से बचाने के लिये है।
सेबी का यह प्रस्ताव कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग संकट के मद्देनजर सामने आया है जहां कर्ज लेने के एवज में ग्राहकों के शेयरों को अवैध रूप से गिरवी रख दिया गया।
पिछले समय में ऐसे कई मामले सामने आये हैं जब शेयर बाजार में कारोबार करने वाले सदस्यों अथवा क्लीयरिंग सदस्यों ने अपने ग्राहकों की प्रतिभूतियों को गिरवी रख उनका दुरुपयोग किया। यह स्थिति उस समय और खराब हो जाती है जब कारोबारी सदस्य लेनदेन में डिफाल्ट हो जाते हैं।
प्रस्ताव में कहा गया है कि ऐसी स्थिति में निवेशक का न केवल बाजार से विश्वास को झटका लगता है बल्कि शेयर कारोबार के समूचे परिवेश की बदनामी होती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News