सैमसंग ने 80 नवोदय विद्यालयों को स्मार्ट क्लास समाधान मुहैया कराया

2021-04-15T18:01:02.167

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (भाषा) सैमसंग इंडिया ने गुरुवार को कहा कि उसने अपनी वैश्विक सैमसंग स्मार्ट विद्यालय पहल के तहत 80 जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) को स्मार्ट क्लास समाधान मुहैया कराया है, जिससे इन संस्थानों में छात्रों को डिजिटल शिक्षा देने में मदद मिलेगी।
कंपनी ने बयान में कहा कि इसके साथ ही सैमसंग द्वारा स्थापित स्मार्ट क्लासेज देश भर के 625 जेएनवी विद्यालयों और 10 नवोदय नेतृत्व संस्थानों की 835 कक्षाओं में उपलब्ध होंगी। इससे करीब पांच लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

सैमसंग द्वारा स्थापित प्रत्येक स्मार्ट क्लास एक इंटरैक्टिव सैमसंग फ्लिप, सैमसंग टैबलेट, एक प्रिंटर, एक सर्वर, पावर बैकअप और डिजिटल लर्निंग सामग्री से सुसज्जित है।

सैमसंग ने बताया कि नए जेएनवी स्कूल 17 राज्यों में फैले हुए हैं, और उनमें से अधिकांश ग्रामीण जिलों में स्थित हैं। जैसे, जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा, गुजरात में दाहोद, छत्तीसगढ़ में सुकमा, पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग और असम में बक्सा।
देश में इस समय कुल 661 जेएनवी विद्यालय हैं।

नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त विनायक गर्ग ने कहा, ‘‘जेएनवी के विद्यार्थी देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों में हैं, और इस कार्यक्रम के जरिए नवीनतम तकनीक तक उनकी पहुंच बेहद लाभकारी है। यह मौजूदा हालात को देखते हुए और भी महत्वपूर्ण हो गया है।’’
सैमसंग इंडिया के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट नागरिकता) पार्थ घोष ने कहा कि ताजा पहल डिजिटल इंडिया को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static