फ्रैंकलीन टेम्पलटन के यूनिटधारकों को दूसरी किस्त में मिलेंगे 2,962 करोड़ रुपये

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 03:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल (भाषा) एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट (एसबीआई एमएफ) फ्रैंकलीन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की बंद हुई छह योजनाओं के यूनिटधारकों को अगली किस्त के तहत इस सप्ताह 2,962 करोड़ रुपये वितरित करेगी।
उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार एसबीआई एमएफ पहले ही निवेशकों को 9,122 करोड़ रुपये वितरित कर चुकी है।

फ्रैंकलीन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, ‘‘एसबीआई म्यूचुअल फंड छह योजनाओं के यूनिटधारकों को अगली किस्त के तहत 2,962 करोड़ रुपये वितरित करेगी।’’
उसने कहा, ‘‘जिन नेवशकों के खाते केवाईसी (अपने ग्राहक को जानों) अद्यतन है, उन्हें सोमवार 12 अप्रैल, 2021 से शुरू सप्ताह के दौरान भुगतान किया जाएगा।’’
प्रवक्ता ने कहा कि यूनिटधारकों को भुगतान नौ अप्रैल को यूनिट के शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) के आधार पर आनुपाति रूप से (यूनिटों की संख्या के आधार पर) किया जाएगा।

एसबीआई एमएफ पात्र निवेशकों को भुगतान डिजिटल तरीके से करेगी। उच्चतम न्यायालय ने योजनाओं को बंद करने के तहत परिसमापक के रूप में एसबीआई एमएफ को नियुक्त किया है।

अगर यूनिटाधारकों का बैंक खाता डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप से भुगतान के लिये पात्र नहीं है तो, उसके पंजीकृत पते पर चेक या ‘डिमांड ड्राफ्ट’ भेजा जाएगा।’’
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने फ्रैंकलीन टेम्पलटन की छह बांड योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा लौटाने को लेकर संपत्तियों को बाजार पर चढ़ाकर और उससे प्राप्त राशि यूनिटधारकों में बांटे जाने के लिये एसबीआई एमएफ द्वारा तैयार मानक परिचालन प्रक्रिया को मार्च में स्वीकार कर लिया था।

फ्रैंकलीन टेम्पलटन एमएफ ने अप्रैल 2020 में छह बांड म्यूचुअल फंड योजनाओं को बंद कर दिया था। कंपनी ने बांड बाजार में नकदी की कमी और निवेश को भुनाने का दबाव का हवाला देते हुए योजनाएं बंद करने की घोषणा की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News