एसीएमई ने ओमान में वहां की कंपनी के साथ स्वच्छ हाइड्रोजन, अमोनिया कारखाना लगाने किया समझौता

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 05:00 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 मार्च (भाषा) सौर बिजली उत्पादक कंपनी एसीएमई ने मंगलवार को कहा कि उसने ओमान के दुकम में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से शुद्ध हाइड्रोजन और अमोनिया के उत्पादन के लिये कारखाना लगाने को लेकर पश्चिम एशियाई देश की कंपनी ततवीर के साथ समझौता किया है। इस परियोजना में कुल 2.5 अरब डॉलर का निवेश अनुमानित है।

एसीएमई ने एक बयान में कहा, ‘‘ दूकम में विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास के लिये ओमानी कंपनी (द ओमान कंपनी फॉर द डेवलपमेंट ऑफ द स्पेशल एकोनॉमिक जोन (ततवीर) और एसीएमई समूह (एसीएमई) ने आठ मार्च 2021 को सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता ओमान के दूकम में हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया के उत्पादन के लिये है।’’
ततवीर के चेयरमैन राशिद अल बालुशी और एसीएमई के चेयरमैन मनोज के उपाध्याय ने सहमति पत्र पर दस्तखत किये।

बयान के अनुसार इस एमओयू का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा से हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया का उत्पादन कर एक बेहतर दुनिया बनाने में योगदान करना है। इस पहल के माध्यम से ऊर्जा क्षेत्र के साथ-साथ परिवहन और विनिर्माण क्षेत्रों में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाना है।
एसीएमई ने पायलट परियोजना के तहत राजस्थान में हरित हाइड्रोजन और अमोनिया क्षेत्र में पहल की है। यह परियोजना फिलहाल निर्माणधीन है और अप्रैल 2021 से परिचालन में आएगी।

ततवीर और एसीएमई ने दुकम क्षेत्र में प्रतिदिन 2200 टन हरित अमोनिया के उत्पादन के लिये इकाई लगाने को लेकर भूखंड चिन्हित किया है। इसमें कुल 2.5 अरब डॉलर का निवेश अनुमानित है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News