ट्राई के अंतिम आदेश आने तक टेलीमार्केटिंग संदेश मोबाइल ग्राहकों को भेजे जाने की अनुमति होगी: सीओएआई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 17, 2021 - 11:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 मार्च (भाषा) सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसएिशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियों ने अवांछित संदेशों को हटाने को लेकर टेलीमार्केटिंग संदेशों की छंटनी शुरू कर दी है लेकिन नियामक ट्राई के अंतिम निर्णय लेने तक मोबाइल ग्राहकों तक संदेश भेजने की अनुमति होगी।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने 12 मार्च को बैंकों, ई-वाणिज्य कंपनियों और अन्य को टेलीमार्केटिंग नियमों के पालन को लेकर तीन दिन का समय दिया था। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ग्राहकों को व्यावसायिक संदेश देने से प्रतिबंधित किये जाने की बात कही गया थी।

हालांकि कारोबारियों के संगठनों ने इसे प्रक्रिया को लागू करने के लिये दूरसंचार नियामक से और समय मांगा था।

इस बीच, ट्राई ने दूरसंचार परिचालकों को उन संदेशों की समीक्षा और डेटाबेस तैयार करने को कहा है जो नियमों का पालन नहीं करते।

सीओएआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एस पी कोचर ने एक बयान में कहा कि ट्राई के संशोधित निर्देश के तहत टेलीमार्केटिंग संदेशों की समीक्षा की जा रही है। ‘‘हालांकि संदेशों को संबंधित ग्राहकों तक डिलिवरी की अनुमति दी जा सकती हैं यानी कोई भी संदेश को रोका नहीं जाएगा।’’
ट्राई प्रक्रिया की हर सप्ताह समीक्षा करेगा और इसके आधार पर अवांछित कॉल तथा एसएमएस के बारे में निर्णय करेगा।
कोचर ने कहा, ‘‘हम इस बात को दोहराते हैं कि सीओएआई के सदस्य अवांछित वाणिज्यिक कॉल और संदेशों के मुद्दों के निपटान के लिये पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं तथा वे ट्राई के नियम व निर्देशों का पालन करते रहेंगे।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News