देश में कोरोना टीका उपलब्ध कराने को तैयार: सीरम इंस्टीट्यूट

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 03:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (भाषा) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने रविवार को कहा कि वह भारतीय औषधि नियामक से मंजूरी मिलने के बाद आने वाले हफ्तों में देश में कोविशिल्ड टीका उपलब्ध कराने के लिये तैयार है।

पुणे स्थित टीका बनाने वाली मुख्य कंपनी एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविशील्ड टीके को तैयार किया है।

भारत के औषध महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को सीमित आपातकालीन उपयोग के लिये रविवार को मंजूरी दे दी।

पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘‘सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने टीके के भंडारण के लिये जो जोखिम उठाये, अंतत: उसका फल मिल रहा है। भारत का पहला कोविड-19 टीका ‘कोविशील्ड’ आगामी सप्ताह में टीकाकरण के लिये स्वीकृत, सुरक्षित, प्रभावी और तैयार है।’’
कंपनी ने पहले ही टीके के लगभग पांच करोड़ खुराक का स्टॉक तैयार कर लिया है और अगले साल मार्च तक हर महीने 10 करोड़ खुराक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की एक केाविड-19 विषयक विशेषज्ञ समिति (एसईसी) द्वारा प्रस्तुत सिफारिशों के आधार पर डीसीजीआई द्वारा इन दो टीकों के आपात उपयोग की मंजूरी दी गयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News