खिलौना उद्योग के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना तैयार कर रही है सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 11:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) सरकार देश के खिलौना उद्योग के लिए 14 केंद्रीय मंत्रालयों के साथ सहयोग से राष्ट्रीय कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 13 मान्य हस्तशिल्प खिलौना केंद्रों में जरूरत के आधार पर हस्तक्षेप किया जाएगा।
कपड़ा मंत्रालय ने बुधवार को बयान में कहा कि घरेलू खिलौना उद्योग को प्रोत्साहन देने की पहल के तहत 27 फरवरी से तीन मार्च, 2021 के दौरान एक राष्ट्रीय खिलौना मेले के आयोजन का प्रस्ताव है।
मंत्रालय ने कहा कि 1,000 एकड़ एकड़ भूमि पर एक विशाल एकीकृत कपड़ा क्षेत्र और परिधान (मित्र) पार्क पर भी विचार किया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा, साझा सुविधाएं और शोध एवं विकास प्रयोगशाला भी होगी।
एकीकृत टेक्साटाइल पार्क योजना के तहत अभी तक 59 टेक्सटाइल पार्कों को मंजूरी दी गई है। इनमें से 22 का निर्माण पूरा हो गया है।
मंत्रालय ने कहा कि वह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के जरिये एक ई-कॉमर्स मंच का भी विकास कर रहा है, जिससे हस्तशिल्प कारीगरों को प्रत्यक्ष विपणन मंच उपलब्ध होगा।
मंत्रालय ने अपनी वर्ष अंत की समीक्षा में कहा, ‘‘पहले चरण में 205 हस्तशिल्प/हथकरघा केंद्रों के कारीगरों/बुनकरों को पोर्टल पर अपने उत्पाद डालने की सुविधा दी जाएगी। इनका चयन देशभर से किया जाएगा।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News