निर्यात बाजार की मांग से बजाज ऑटो की बिक्री में सुधार

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 11:39 AM (IST)

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) देश की दोपहिया वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो की अफ्रीका और लातिनी अमेरिका सहित निर्यात बाजारों की मांग में उल्लेखनीय सुधार आ रहा है।
बजाज ऑटो के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) सोमेन रे ने पीटीआई-भाषा से साक्षात्कार में कहा कि घरेलू बाजार की तुलना में निर्यात बाजार कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन से कम प्रभावित हुए हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘सुधार की बात की जाए, तो हमारा अंतरराष्ट्रीय कारोबार घरेलू बाजार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। जिन भी देशों को हमारा निर्यात है, वे कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन से ज्यादा प्रभावित नहीं हुए है।’’
रे ने कहा कि अफ्रीका, लातिनी अमेरिका, पश्चिम एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया की मांग काफी अच्छी है।
उन्होंने कहा कि हमारी चिंता वाले दो क्षेत्र आसियान और श्रीलंका हैं। ‘‘आसियान के प्रमुख बाजारों फिलिपीन और कंबोडिया में लॉकडाउन और अंकुश लागू हैं। वहीं श्रीलंका सरकार ने वाहनों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।’ रे ने कहा कि इन दो बाजारों को छोड़कर अन्य में कंपनी के वाहनों की मांग मजबूत बनी हुई है।’’
उन्होंने कहा कि निर्यात बाजारों की मांग में सुधार की वजह यह है कि वहां महामारी का प्रकोप सीमित रहा है। इस वजह से उनकी अर्थव्यवस्थाएं भी कम प्रभावित हुई है। रे ने कहा कि अगले कुछ माह के लिए कंपनी की ऑर्डर बुक काफी मजबूत है।
बजाज ऑटो ने सितंबर में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 2.12 लाख वाहनों का निर्यात किया है। चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर की तिमाही में दोपहिया वाहन क्षेत्र की कंपनी का निर्यात हालांकि 11 प्रतिशत घटकर 4,14,271 इकाई रहा है, जो इससे पिछले वित्त की समान अवधि में 4,62,890 इकाई रहा था।
घरेलू बाजार के परिदृश्य के बारे में उन्होंने कहा कि कंपनी की डीलरशिप पर ग्राहकों की आवाजाही और पूछताछ बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के पहले कुछ दिन की प्रतिक्रिया के आधार पर हमारा अनुमान है कि हमारी बिक्री पिछले साल के समान या उससे कुछ बेहतर रहेगी।
रे कहा कि तिपहिया वाहनों की बिक्री में सुधार आर्थिक गतिविधियों की स्थिति पर निर्भर करेगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News