डिजिटल संचार आयोग आंकड़ों की सुरक्षा, नेटवर्क परीक्षण सीमा पर करेगा चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 15, 2020 - 08:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) दूरसंचार विभाग का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय डिजिटल संचार आयोग 19 सितंबर को होने वाली बैठक में आंकड़ों की सुरक्षा और उसके मालिकाना हक के मुद्दे पर विचार कर सकता है।
इसके अलावा आयोग नेटवर्क परीक्षण के बारे में ट्राई की सिफारिशों पर भी विचार करेगा। दूरसंचार कंपनियां इस बात को लेकर चिंता जताती रही हैं कि रिलायंस जियो ने नेटवर्क परीक्षण के दौरान लंबे समय तक देश भर में मुफ्त सेवाएं उपलब्ध करायी।
एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘बैठक में ट्राई की आंकड़ों की निजता, सुरक्षा और मालिकाना हक के बारे में दी गयी सिफारिशों पर चर्चा होगी। इसके अलावा वाणिज्ययिक सेवाओं के लिये नेटवर्क परीक्षण और दूरसंचार कंपनियों द्वारा सीमाावर्ती इलाकों में नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना के बारे में की गयी सिफारिशों पर चर्चा की जा सकती है।’’
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने आंकड़ों की निजता, सुरक्षा और मालिकाना हक के बारे में अपनी सिफारिशों में कहा था कि दूरसंचार क्षेत्र में व्यक्तिकत आंकड़ों के संरक्षण को लेकर नियम पर्याप्त नहीं है। नियामक ने सुझाव दिया था कि ग्राहकों को उनकी निजता की सुरक्षा को लेकर उन्हें चयन, सहमति का अधिकार दिया जाए।

ट्राई ने सुझाव दिया था कि दूरसंचार कंपनियों समेत डिजिटल परिवेश में काम करने वाली सभी इकाइयां पारदर्शिता के साथ अपनी-अपनी वेबसाइट पर आंकड़ों की निजता में किसी प्रकार के उल्लंघन के बारे में जानकारी दें। साथ ही वे ये भी बतायें कि भविष्य में इस प्रकार की चीजों को रोकने के लिये क्या कदम उठाये गये हैं।

आंकड़ा संबंधी मामलों के अलावा डीसीसी दूरसंचार नेटवर्क अवधि 90 दिन से अधिक बढ़ाये जाने और सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल सेवाओं को लेकर दूरसंचार कंपनियों के नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माने पर भी चर्चा कर सकता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News