दिल्ली में वैट वृद्धि वापस लेने के बाद डीजल का दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर घटा

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 12:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को डीजल 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। राज्य सरकार ने इस वाहन ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की वृद्धि को वापस ले लिया। वैट में बढ़ोतरी की वजह से आसपास के शहरों मसलन गुरुग्राम और नोएडा की तुलना में दिल्ली में डीजल काफी महंगा हो गया था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 16.75 प्रतिशत करने की घोषणा की। इससे राजधानी में डीजल 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। वैट कटौती के बाद दिल्ली में डीजल का दाम 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर पर आ जायेगा।

डीजल पर वैट कटौती मध्यरात्रि से लागू होगी। हालांकि, पेट्रोल पर वैट में कटौती नहीं की गई है।
दिल्ली सरकार ने पांच मई को पेट्रोल पर वैट 27 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत और डीजल पर 16.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया था। इससे जहां पेट्रोल का दाम 1.67 रुपये प्रति लीटर बढ़ा था, वहीं डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था।
वैट में वृद्धि की वजह से दिल्ली में डीजल आसपास के शहरों मसलन गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद से महंगा हो गया। इससे डीजल का इस्तेमाल करने वाले स्थानीय उद्योगों को नुकसान हो रहा था। हालांकि, केजरीवाल ने डीजल पर वैट घटाने की घोषणा की है, लेकिन पेट्रोल पर वैट में कटौती नहीं की गई है।
डीजल पर वैट में कटौती से पहले दिल्ली में डीजल 81.94 रुपये प्रति लीटर था। वहीं नोएडा में यह 73.83 रुपये, गाजियाबाद में 73.68 रुपये और गुरुग्राम में 73.98 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.43 रुपये प्रति लीटर है। वहीं नोएडा में यह 81.08 रुपये, गाजियाबाद में 80.95 रुपये तथा गुरुग्राम में 78.64 रुपये प्रति लीटर है। पांच मई को हुई वैट वृद्धि के बाद राज्य सरकार को एक साल में 900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलता।
केजरीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली मंत्रिमंडल ने डीजल पर वैट को 30 प्रतिशत से घटाकर 16.75 प्रतिशत करने का फैसला किया है। इससे दिल्ली में डीजल का दाम 8.36 रुपये घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर रह जाएगा।’’

केजरीवाल ने कहा कि अर्थव्यवस्था को उबारना एक बड़ी चुनौती है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों के सहयोग से हम इस चुनौती से पार पा लेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने में सहयोग दिया है।
उन्होंने कहा, ‘‘व्यापारी, उद्योगपति और अन्य लोग डीजल पर वैट की दर में कटौती की मांग कर रहे थे। इससे संकट के समय उन्हें मदद मिलेगी। मेरा मानना है कि इस कदम से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को भी आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। मैं व्यापारियों, दुकानदारों और उद्योगपतियों से अपील करता हूं कि वे अपने प्रतिष्ठान खोलें, लेकिन साथ ही सावधानी भी बरतें। हम मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर ले आएंगे।’’
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आगामी दिनों में उद्योगपतियों और व्यापारियों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे और उनकी समस्याओं को समझने और उन्हें सुलझाने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। रेहड़ी-पटरी वालों को काम करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा एक जॉब पोर्टल भी शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर 7,577 नियोक्ताओं ने अपना पंजीकरण कराया है और दो लाख से अधिक रोजगार के अवसरों की पेशकश की है। उन्होंने बताया कि रोजगार पाने के इच्छुक 3.20 लाख लोगों ने भी इस पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News