केंद्र, राज्यों ने 2.75 लाख हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में चलाया टिड्डी नियंत्रण अभियान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 12:30 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात जुलाई (भाषा) कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि केंद्र के टिड्डी सर्कल कार्यालयों (एलसीओ) द्वारा 11 अप्रैल से 6 जुलाई तक राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 1,43,422 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया जा चुका है।
मंत्रालय के एक बयान के अनुसार इसके अलावा इस दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बिहार में वहां की सरकारों ने भी 1,32,465 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण अभियान चलाया।
मंत्रालय के अनुसार टिड्डी रोधी अभियानों के लिए हवाई छिड़काव क्षमता मजबूत बनाई गई है। आवश्यकता के आधार पर राजस्थान के अधिसूचित रेगिस्तानी क्षेत्र में एक बेल हेलीकॉप्टर तैनात कर दिया गया है। भारतीय वायु सेना ने राजस्थान के जोधपुर जिले में हवाई छिड़काव के लिए 5 जुलाई को एमआई-17 हेलीकॉप्टर तैनात करके टिड्डी रोधी अभियान में भागीदारी शुरू कर दी है। यह भारत में टिड्डी नियंत्रण के इतिहास में अपनी तरह की पहली घटना है।
राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर और फलोदी जिलों में 15 ड्रोन तैनात कर दिए गए हैं। भारत ऐसा पहला देश है जो टिड्डी नियंत्रण के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहा है। नागर विमान मंत्रालय ने ड्रोन के लिए 21 मई सरकारी इकाई को सशर्त छूट दी थी।
मंत्रालय की विज्ञप्ति केवर्तमान में छिड़काव वाहनों के साथ 60 नियंत्रण दल राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्यों में तैनात हैं और साथ ही केन्द्र सरकार के 200 से ज्यादा कर्मचारी टिड्डी नियंत्रण परिचालनों में लगे हुए हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News