जीजेईपीसी के नये चेयरमैन ने कहा रत्न एवं आभूषण उद्योग में कारोबार सुगमता पर होगा ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 08:12 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के नव नियुक्त अध्यक्ष कॉलिन शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह इस क्षेत्र में कारोबार सुगमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि इससे विनिर्माण और निर्यात दोनों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि कागजी काम को कम करने और निर्यात और आयात के लिए प्रक्रियाओं को आसान बनाने जैसे मुद्दों से कोरोना वायरस के बाद के दौर में इस श्रम प्रधान क्षेत्र को काफी मदद मिलेगी।
शाह ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘निकट समय में, वास्तव में हम व्यापार सुगमता को बढ़ावा देने के लिए ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं चाहे वह कागजी कार्रवाई का मामला हो, आयात-निर्यात प्रक्रियाएं हों, इन सभी को आसान बनायेंगे। सुधार की एक बड़ी सूची है। इन कदमों से मेक इन इंडिया और निर्यात बढ़ाने में आसानी होगी।’’ उन्होंने कहा कि निर्यातकों के लिए घरेलू बाजार में सोने की उपलब्धता बढ़ाने और ई-कॉमर्स के जरिए व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
शाह ने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हमें एक उचित ई-कॉमर्स नीति की जरूरत है। परिषद अपने सदस्यों को अपनी कंपनियों में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षित करेगी।
इसके साथ ही देश में रत्न एवं आभूषण की जांच करने वाली और प्रमाणीकरण प्रयोगशालाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने की दिशा में काम करेंगे।
रत्न और आभूषणों के निर्यात पर उन्होंने कहा कि वैश्विक सतर पर लॉकडाउन धीरे-धीरे खुल रहा है, इसलिए इस साल सितंबर-अक्टूबर से निर्यात शुरू हो सकता है। ‘‘लेकिन निर्यात के पुराने स्तर तक पहुंचने में कम से कम 12 से 18 महीने लगेंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News