See More

तोमर ने कृषि क्षेत्र में निजी निवेश, आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ाने का आह्वान किया

2020-06-30T21:49:26.77

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि क्षेत्र में निजी निवेश बढ़ाने और इस क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किये जाने की बात पर जोर दिया।
नयी दिल्ली प्रबंधन संस्थान (एनडीआईएम) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खेती के काम को न केवल लाभप्रद बनाकर बल्कि आकर्षक बनाते हुए कृषि क्षेत्र में शिक्षित लोगों को आकर्षित करने की भी आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सुधारों की घोषणा की है जैसे ठेका खेती को बढ़ावा देना, आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन और थोक बाजारों से बाहर व्यापार करने की अनुमति आदि उपाय शामिल हैं।
तोमर ने कहा, ‘‘हमारे देश में कृषि एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हमारा लगभग 60 प्रतिशत कार्यबल कृषि क्षेत्र पर निर्भर है।’’ हालांकि, उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि कृषि क्षेत्र में निजी क्षेत्र का निवेश स्तर काफी कम है और आधुनिक तकनीकों की उपलब्धता भी कम है।
उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि कृषि क्षेत्र में अधिक निजी निवेश हो और आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़े।
तोमर ने देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और खाद्यान्न उत्पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसानों की सराहना की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News