एनसीडीईएक्स 26 मई को देश में पहले कृषि वायदा सूचकांक के अनुबंधों का कारोबार शुरु करेगी

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 08:39 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) प्रमुख कृषि जिंस एक्सचेंज, एनसीडीईएक्स ने बुधवार को कहा कि वह 26 मई को देश में पहली कृषि वायदा सूचकांक आधारित अनुबंधों का कारोबार शुरू करेगी । इसे एनसीडीईएक्स एग्रीडेक्स नाम दिया गया है और इस सूचकांक में दस कृषि जिंसे होगी।
   एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने अपनी प्रणाली पर एग्री-इंडेक्स वायदा अनुबंधों के कारोबार का अभ्यास कारोबार शुरू किया है। वास्तविक कारोबार 26 मई को शुरु होगा।
इसमें कहा गया है कि आरंभ में, एक्सचेंज जून, जुलाई, सितंबर और दिसंबर के महीनों में समाप्त होने वाले वायदा अनुबंधों की पेशकश करेगा।
एनसीडीईएक्स के अनुसार, एग्रीडेक्स एनसीडीईएक्स पर दस कृषि वस्तुयें होंगी जो भारत के मजबूत कृषि क्षेत्र के लिए एक व्यापक मानक के रूप में काम करेगा।
एग्रीडेक्स, जिंसवार आधार और क्षेत्रवार आधार वाला आधार मूल्य और अधिकतम मूल्य सीमा के साथ लाभ-आधारित इंडेक्स है, जिसमें कोई भी कमोडिटी या सेक्टर इंडेक्स पर हावी नहीं होता है।
यह पोर्टफोलियो विविधीकरण चाहने वाले निवेशकों के लिए एक विविध नकदी-निपटान वाला साधन प्रदान करता है और संस्थागत और खुदरा दोनों प्रतिभागियों की जरूरतों को पूरा करेगा।
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ विजय कुमार ने कहा कि एक्सचेंज ने भारतीय कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए जोखिम प्रबंधन उपकरण प्रदान करने में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
उन्होंने कहा, ‘‘एग्रीडेक्स फ्यूचर्स की शुरूआत उसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। एग्रीडेक्स फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स निवेशकों को एक समग्र स्तर पर ट्रेडिंग और जोखिम प्रबंधन के लिए एक और उपकरण प्रदान करेगा।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News