फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुली हैं, शुक्रवार से 300 और मंडियां खुल जायेंगी: कृषि मंत्रालय

2020-03-26T20:20:43.787

नयी दिल्ली, 26 मार्च (भाषा) देश भर में फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियों में सामान्य ढंग से काम हो रहा है और शुक्रवार से 300 अन्य मंडियां भी खुलने लगेंगी। कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये 21 दिनों की बंदी (लॉकडाउन) लागू की है। इसके बाद जरूरी चीजों की आपूर्ति बहाल करने के लिये केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को हस्तक्षेप किया है।

अधिकारी ने पीटीआई -भाषा से कहा, ‘‘कुछ शुरुआती दिक्कतें थीं, लेकिन हमने राज्य सरकारों तथा कृषि उत्पाद विपणन समितियों (एपीएमसी), थोक मंडी बोर्डो को तैयार कर लिया। इसके कारण बृहस्पतिवार तक फलों एवं सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुलने लगी हैं। शुक्रवार से 300 और मंडियां खुलने लगेंगी।’’
अधिकारी ने कहा कि देश भर में करीब 6,900 थोक मंडियां हैं। इनमें अनाज मंडियां भी शामिल हैं। अनाज मंडियां फसल कटाई के सत्र में सक्रिय रहती हैं। अभी हमारा ध्यान फलों एवं सब्जियों की थोक मंडियों पर है।

केंद्र सरकार ने बड़े शहरों में आपूर्ति सामान्य बनाने के लिये दिल्ली में मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्रों, कोलकाता में सुफल बांग्ला आउटलेट, बेंगलुरू में हॉपकॉम्स रिटेल आउटलेट तथा चेन्नई और मुंबई में भी इसी तरह के आउटलेट को आपूर्ति की निगरानी करने व स्थानीय प्रशासन से समन्वय बिठाये रखने को कहा है।

अधिकारी ने एक राज्य से दूसरे राज्य में सब्जियां ले जाने के बारे में कहा कि व्यापारियों को जमीनी स्तर पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पुलिस सख्ती से बंदी का पालन करा रही है। हालांकि, मंडियों को स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय बिठाने व दखल देने के लिये नियंत्रण कक्ष बनाने को कहा गया है।

उन्होंने सुरक्षा व बचाव के उपायों के बारे में कहा कि लाउडस्पीकरों के जरिये कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलायी जा रही है। मंडियों में पोस्टर भी लगाये गये हैं। इनके साथ ही मंडियों में लोगों के एक दूसरे से दूर रहने, कारोबारियों को मास्क पहनने, लगातार हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। मंडियों की साफ-सफाई भी की जा रही है और उन्हें नियमित तौर पर कीटाणु-जीवाणु-विषाणु मुक्त किया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News