ब्रेजा, बलेनो के कारण मारुति की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 50% पहुंची

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2016 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली: कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एम.एस.आई.) घरेलू कार बाजार में करीब आधी हिस्सेदारी प्राप्त करने के करीब पहुंच गई। कंपनी वितारा ब्रेजा, बलेनो, सियाज और एस-क्रास जैसे प्रीमियम माडल के जरिए अप्रैल में कंपनी 48 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी पर काबिज होने में कामयाब रही।  एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर.एस. कलसी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले नए मॉडलों से हमारी वृद्धि 17 प्रतिशत से अधिक रही।’’

उन्होंने कहा कि सियाज, बलेनो, वितारा ब्रेजा और एस क्रास की नई पेशकश वृद्धि की मुख्य प्रेरक रहीं। कलसी ने कहा कि कंपनी के नए उत्पादों के साथ नए खंडों में प्रवेश से अतिरिक्त बिक्री बढ़ी जबकि कंपनी के स्थायी चार माडल - ऑल्टो, डीजायर, स्विफ्ट और वैगनआर की बिक्री शीर्ष पर रही। पिछले महीने चार प्रमुख मॉडल- वितारा ब्रेजा, बलेनो, सियाज और एस-क्रास - ने 25,603 इकाइयों की बिक्री हुई जो कंपनी द्वारा बेची गई कुल 1,00,709 इकाइयों का 25.42 प्रतिशत है।

अप्रैल में कंपनी के जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रास, वितारा ब्रेजा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 260 प्रतिशत बढ़कर 16,044 इकाई हो गई जो पिछले साल की इसी अवधि में 4,452 इकाई थी। काम्पैक्ट सीडान खंड की बिक्री बलेनो के नेतृत्व में आठ प्रतिशत बढ़कर 45,700 इकाई हो गई। बलेनो ने 9,562 इकाइयों की बिक्री के साथ प्रतिद्वंद्वी कंपनी हुंदै की आई20 को पीछे छोड़ दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News