आपका भी चल रहा है अपने भाई से झगड़ा, उससे जीतने के लिए करें यह उपाय

punjabkesari.in Monday, May 23, 2016 - 12:36 PM (IST)

एक गांव में दो भाई साथ-साथ खेती करते थे। खेती से संबंधित सभी तरह के व्यवसाय मिल कर किया करते थे। 30 साल के साथ के बाद एक छोटी-सी गलतफहमी की वजह से उनमें पहली बार झगड़ा हो गया। झगड़ा खाई में बदल गया। 

 

एक दिन बड़े भाई के पास एक बढ़ई काम मांगने आया। बड़े भाई ने कहा, हां मेरे पास तुम्हारे लिए काम है। उस खेत की तरफ देखो, वह मेरे पड़ोसी का है। वैसे तो वह मेरा छोटा भाई है। पिछले दिनों तक हमारे खेतों के मध्य घास का मैदान हुआ करता था। पर छोटे भाई ने इसमें खाई बनाकर दूरियां बढ़ा ली हैं। यह उसने मुझे जरूर परेशान करने के लिए किया होगा। अब मुझे उसे मजा चखाना है। तुम खेत के चारों तरफ बाड़ बना दो ताकि मुझे उसकी शक्ल भी न देखनी पड़े।

 

‘‘ठीक है’’ बढ़ई ने कहा।

 

उसने बढ़ई को सारा सामान लेकर दे दिया और किसी काम से स्वयं शहर चला गया। दूसरे दिन लौटा तो बढ़ई का काम देखकर दंग रह गया। दरअसल बाड़ की जगह वहां पुल था जो खाई को एक तरफ से दूसरी तरफ जोड़ता था। इससे पहले कि वह बढ़ई से कुछ कहता उसका छोटा भाई आ गया और बोला, तुम कितने दरिया दिल हो, इतना भला-बुरा कहने और बुरा करने के बाद भी तुमने हमारे बीच यह पुल बनाया, कहते-कहते उसकी आंखें भर आईं और दोनों एक-दूसरे के गले लगकर रोने लगे। जब दोनों भाई संभले तो देखा कि बढ़ई वहां से जा रहा था। 

 

बड़े भाई ने कहा, रुको तुम्हारे करने के लिए मेरे पास और भी कई काम हैं। इस पर बढ़ई बोला, मुझे रुकना अच्छा लगता है परंतु मुझे ऐसे और कई सारे पुल बनाने हैं। यह कह कर बढ़ई मुस्कुराते हुए अपनी राह पर चल दिया।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News