यूरिया खाद की कानी बांट को लेकर हंगामा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 27, 2015 - 11:43 PM (IST)

मानसा(मीरपुरियां): मौजूदा समय में जिला मानसा में यूरिया खाद की कमी ने भयानक रूप धारण किया हुआ है। यूरिया लेने के लिए किसान कुछ भी करने को तैयार हैं, जिसके चलते बीती 26 जनवरी को मानसा में यूरिया का रैक  लगा, परंतु सुबह से ही हजारों की संख्या में इलाके के किसानों का इकठे हो गया तथा रेलवे स्टेशन पर ही धरना लगा दिया।

 
समूह जत्थेबंदियों ने मांग की है कि सरकारी यूरिया की बांट भेदभाव की भावना से हो रही है। उन्होंने कहा कि इस रैक को सरकारी सोसायटियों आदि को न देकर प्राइवेट दुकानदारों द्वारा छोटे किसानों को मुहैया करवाया जाए। जिसके चलते किसानों के इकट्ट ने भारी संघर्ष का रूप धारण कर लिया है तथा एक भी ट्रक या ट्राली स्टेशन से यूरिया खाद का जाने नहीं दिया। 
 
जब इस संबंधी में खेतीबाड़ी विभाग मानसा जगतार सिंह बराड़ तथा मुख्य खेतीबाड़ी अफसर एम.एस. भुल्लर ने बताया कि हमने करीब 80 प्रतिशत सोसायटियों को बनता कोटा मुहैया करवा दिया है, परंतु प्राइवेट अदारों का कोटा अभी बाकी है। अगर इस रैक को प्राइवेट अदारों द्वारा बांटा जाए तो इलाके के छोटे किसानों की समस्या हल हो जाएगी, परंतु हम सरकार के नियमों के अनुसार ही इस रैक को बांट रहे हैं। 
 
समूची किसान यूनियन तथा मौजूदा किसानों ने ऐलान किया कि इस यूरिया खाद को छोटे किसानों तक न पहुंचाया तो वे किसी भी रूप में रैक को आगे नहीं जाने देंगे। मौके पर पहुंचे जगदीप सिंह ने मौजूदा किसानों को विश्वास दिलाया कि आने वाले 2-3 दिनों में यूरिया के 2 और रैक मानसा स्टेशन पर मुहैया करवा दिए जाएंगे जिससे प्रत्येक छोटे किसान की यूरिया खाद की किल्लत को खत्म करके जरूरत अनुसार खाद मुहैया करवाई जाएगी। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News