मां के पेट से निकाला 5 माह का भ्रूण फिर वापस गर्भ में डाला (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 11:30 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में एक गर्भवती महिला की ऐसी सर्जरी की खबर सामने आई है जिसने दुनिया को हैरत में डाल दिया। यहां लंदन में एक महिला बेथन सिम्पसन के गर्भ से एक 20 हफ्ते यानी 5 महीने का भ्रूण निकाला गया और जरूरी ऑप्रेशन के बाद वापस उसे गर्भ में स्थापित कर दिया गया। बेथन सिम्पसन प्रैग्नैंट थीं और उनके गर्भ में बीते दिसम्बर, 2018 के दौरान 5 महीने का बच्चा था।
PunjabKesari
इस दौरान एक नियमित स्कैन दौरान उसे पता चला कि शिशु बच्चे का सिर सही नहीं बढ़ रहा और बच्चे की रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई। इस बच्चे को स्पाइना विफिडा नामक बीमारी होने का पता चला था। डाक्टरों ने उन्हें 2 विकल्प दिए। या तो वह अपनी प्रैग्नैंसी को इसी तरह जारी रखें या फिर भ्रूण का ऑप्रेशन करवा लें। 26 वर्षीय महिला ने अपने बच्चे के लिए तीसरे विकल्प का चुनाव किया। “ बेथन ने कहा कि बच्चे की सर्जरी के लिए हमें कुछ गंभीर सख्त मानदंडों को भी पूरा करना था।
PunjabKesari
मैं और बेबी एमनियोसेंटेसिस, एमआरआई और जैसे टैस्टों और अनथक स्कैन से गुजरे और 17 दिसंबर को सर्जरी के लिए योजना बनाई गई। अगले कुछ हफ्तों के लिए हमारा जीवन एक रोलरकोस्टर जैसा था। ” यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन अस्पताल में सिम्पसन के गर्भ से बच्चे को निकाल उसकी रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की गई जो सफल रही। सर्जरी के बाद बच्चे को वापस गर्भ में स्थापित कर दिया गया जो अब अप्रैल 2019 में फिर जन्म लेगा।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News