61 साल में पहली बार देश के 21 बहादुर बच्चे राजपथ पर नहीं करेंगे परेड

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 11:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस को लेकर राजपथ पर तैयारी शुरू हो गई है। 26 जनवरी को इस दिन  राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर शहीद जवानों को सलामी देंगे। वहीं इस बार बाल वीरता पुरस्कार के लिए देशभर से चुने गए 21 बच्चे राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं होंगे। 61 साल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है। 
PunjabKesari

केंद्र सरकार ने 1957 से 20 बहादुर बच्चों को सम्मानित करने वाले एनजीओ इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर (आईसीसीडब्लू) से खुद को अलग कर लिया है। इन एनजीओ पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप लगने के चलते ये फैसला लिया गया।  

PunjabKesari
महिला और बाल विकास मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार ने अपने नए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवॉर्ड शुरू किए गए हैं, जिसके लिए पहले से ही 26 बच्चे चुने जा चुके हैं। एनजीओ की तरफ से जिन बच्चों को अवॉर्ड मिल रहा है, वो इस बार गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे। वहीं केंद्र सरकार के इस फैसले से बच्चों में काफी निराशा है। 

PunjabKesari
आईसीसीडब्लू की प्रेजिडेंट गीता सिद्धार्थ ने बताया कि केंद्र सरकार इस बार अपने अवॉर्ड खुद ही देने जा रही है। उन्होंने कहा कि ये अवॉर्ड दशकों से हमारी संस्था की तरफ से दिए जा रहे हैं। देश भर से 20 साहसी बच्चों को चुनने के लिए हम काफी मेहनत करते हैं, लेकिन मंत्रालय के रवैये से हमें काफी दुख पहुंचा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News