इंद्रा नूई बन सकती हैं वर्ल्ड बैंक की अध्यक्ष, इवांका ट्रंप की हैं पसंद

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 01:07 PM (IST)

न्यूयॉर्कः व्हाइट हाउस विश्वबैंक के अध्यक्ष पद के लिए शीतल पेय बनाने वाली वैश्विक कंपनी पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई के नाम पर विचार कर रहा है। भारत में जन्मीं 63 वर्षीय नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था। ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ‘नूई को प्रशासनिक सहयोगी’ बताया है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि इवांका विश्वबैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं। इस प्रक्रिया से अवगत कुछ लोगों के हवाले से खबर में कहा गया है कि विश्वबैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है। प्राय: ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं। हालांकि अब तक यह अस्पष्ट है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा नामित कि जाने पर नूई अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी या नहीं।

PunjabKesari

खबरों के मुताबिक ट्वीट में नूई को ‘मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत’ बताकर इवांका ने पेप्सिको की पूर्व सीईओ का नाम विश्वबैंक के संभावित उत्तराधिकारी के पद के लिए आगे किया है। विश्वबैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरूआत में ऐलान किया है कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद वह निजी अवसंरचना से जुड़ी निवेश कंपनी से जुड़ेंगे।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News