लोकसभा चुनाव में फेसबुक पर आसानी से विज्ञापन नहीं दे पाएंगे राजनीतिक दल, बदली विज्ञापन पॉलिसी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 01:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपनी विज्ञापन पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने राजनीतिक पार्टियों द्वारा दिए जाने वाले विज्ञापनों के लिए कड़े नियम बनाए हैं।

PunjabKesari

विज्ञापन एजेंसियों को लिखा पत्र
फेसबुक ने देश भर में कार्यरत विज्ञापन एजेंसियों और व्यक्तिगत विज्ञापनदाताओं को 8 दिसंबर को ई-मेल लिखकर कहा है कि वो ऐसे लोगों का एड्रेस प्रूफ और आइडेंटी भेजें। इस प्रूफ को उनकी भारत में स्थित टीम जाकर के वेरिफाई करेगी।

PunjabKesariपहले भेजा जाता था कोड
इससे पहले फेसबुक पर विज्ञापन देने वालों को एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाता है। कोड वेरिफाई होने के बाद विज्ञापन को प्रकाशित कर दिया जाता था।

PunjabKesariऑफलाइन मोड से लगेगा हफ्तों का समय
फेसबुक के इस नियम से अब विज्ञापन प्रकाशित होने में हफ्तों का समय लगेगा। फेसबुक ने कहा है कि वो चुनावों के दौरान शुचिता कायम रखना चाहता है। इसके लिए कंपनी काफी गंभीर है, क्योंकि चुनावों के दौरान लोग भ्रमित करने वाले विज्ञापन भी दे सकते हैं। इसलिए हमने भारत में होने वाले आम चुनावों से पहले यह बड़ा कदम उठाया है।

देश में फेसबुक के 29.4 करोड़ यूजर्स
भारत में फेसबुक के करीब 29.4 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में यह आम चुनावों के दौरान मतदाताओं पर बड़ा असर डालेगी। भारत से पहले फेसबुक अमेरिका, ब्राजील और युनाइटेड किंगडम में इस तरह के नियम जारी कर चुकी है।

कैंब्रिज एनालिटिका विवाद
चुनाव आयोग की चिंता की वजह यह भी है कि हाल के समय में फेसबुक को लेकर हुआ विवाद किसी से छुपा हुआ नहीं है। ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका इसे लेकर विवादों में घिर चुकी है। उस पर आरोप लगा कि वह यूजर्स की निजी जानकारियों का इस्तेमाल चुनावों में करता आ रहा है। इस कंपनी ने फेसबुक से 8.7 करोड़ लोगों का प्रोफाइल डाटा लीक कर कई देशों के चुनाव परिणाम प्रभावित किया। फेसबुक ने इस साल अप्रैल में 5.62 लाख भारतीय लोगों के डाटा लीक होने की बात स्वीकार की थी। कंपनी की तरफ से इसमें कैंब्रिज एनाटलिटिका का नाम ही लिया गया था। फेसबुक ने कहा था कि ब्रिटिश कंपनी ने इसके लिए उनकी सहमति नहीं ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News