बिजली संयंत्रों में कोयले की किल्लत नहीं: गोयल

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 06:12 PM (IST)

वडोदराः केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विशेष रूप से कोयले से चलने वाले संयंत्रों समेत किसी भी बिजली संयंत्र को कोयले की कमी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। यही नहीं कोयला संयंत्रों के उठाव में अक्टूबर तक 8 से 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंत्री ने कहा कि किसी भी तापीय बिजली संयंत्र ने कोयला आपूर्ति में कमी के कारण उत्पादन में गिरावट की सूचना नहीं दी है।

गोयल ने शनिवार शाम को बताया, 'बिजली संयंत्र में परिचालन के लिए पर्याप्त मात्रा में कोयले का भंडार है और किसी भी संयंत्र ने कोयला भंडार की स्थिति नाजुक/बहुत नाजुक होने की सूचना नहीं दी है।' उन्होंने कहा कि सरकारी कोयला कंपनी कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को पिछले साल अप्रैल-अक्टूबर की अवधि की तुलना में इस साल इसी दौरान 2.2 करोड़ टन अधिक कोयले की आपूर्ति की है। गोयल ने कहा कि तापीय बिजली संयंत्रों के कोयला उठाव में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

गोयल के पास ऊर्जा मंत्रालय के अलावा रेल मंत्रालय का भी प्रभार है। उन्होंने शनिवार को पहले रेलवे विश्वविद्यालय को देश को सर्मिपत किया। गुजरात स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य में बिजली संयंत्रों के पास पर्याप्त मात्रा में कोयला भंडार है और दिवाली से यह पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News