पदभार ग्रहण करने के बाद बोले शक्तिकांत दास, RBI की स्वायत्तता और गरिमा बनाए रखूंगा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 06:42 PM (IST)

मुंबईः रिजर्व बैंक के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांता दास ने बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद कहा कि केन्द्रीय बैंक की स्वायत्तता एवं गरिमा बनाई रखी जाएगी और सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। पूर्व प्रशासनिक अधिकारी एवं आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव रहे दास को गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के कारण मंगलवार को सरकार ने इस पद पर नियुक्त किया था। उन्होंने 25वें गवर्नर के रूप में आरबीआई के गवर्नर का कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि राजनीतिक चर्चा पर वह कुछ नहीं बोलेंगे। उनसे सरकार के साथ तनाव से केन्द्रीय बैंक की छवि खराब होने के बारे में पूछा गया था। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ खुली चर्चा होगी। इसके साथ ही रिजर्व बैंक के सभी हितधारकों के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

गुरुवार को वह मुंबई में स्थित सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मुंबई से बाहर स्थित मुख्यालय वाले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की जाएगी। उसके बाद निजी क्षेत्रों के बैंक प्रमुखों के साथ भी विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक ने बहुत कुछ किया है लेकिन अब भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

दास ने कहा कि रिजर्व बैंक अधिनियम में संशोधन, महंगाई, तरलता, सरकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति और विकास से जुड़े मुद्दे उनकी प्राथमिकताओं में है। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों पर भी ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड की बैठक 14 दिसंबर को पहले से निर्धारित है और उसमें जो चर्चा होगी उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने महंगाई को लक्षित दायरे में बताते हुए कहा कि रिजर्व बैंक के प्रमुख कार्याें में महंगाई का लक्ष्य तय करना है। इसके साथ ही विकास को गति देने के उपाय करने की भी प्रमुखता होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News