ब्रिटेन ने ब्रेग्जिट के प्रचार के लिए फेसबुक पर खर्चे 1.22 लाख डॉलर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 11:54 AM (IST)

 

लंदनः ब्रिटेन सरकार ने पिछले एक सप्ताह के दौरान सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक पर ब्रेग्जिट को बढ़ावा देने के लिए लगभग 96700 पौंड (122000 डॉलर) खर्च कर दिए। ब्रेग्जिट समझौते पर मंगलवार को संसद में मतदान होने के मद्देनजर दो से आठ दिसम्बर तक फेसबुक पर युद्ध स्तर पर प्रचार किया गया। इस प्रचार पर एक  सप्ताह के भीतर 122000 डॉलर की राशि खर्च कर दी गई। इसके अलावा, सरकार ने इंस्टाग्राम पर भी विज्ञापन दिए, जिस पर भी बड़ी रकम खर्च की गई।

इन विज्ञापनों में ब्रिटिश नागरिकों के लिए ब्रेग्जिट समझौते का महत्व तथा आव्रजन और रोजगार के मुद्दों के बारे में विस्तार से समझाया गया है। इसके अलावा स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड को होने वाले फायदों के बारे में भी जानकारी दी गई है। ब्रिटेन की सरकार और ब्रसेल्स गत नवंबर में ब्रेग्जिट समझौते के जिस मसौदे पर सहमत हुए थे, उसकी ब्रिटेन की सत्तारूढ़ और विपक्षी दल, दोनों ने कड़ी आलोचना की है।

उल्लेखनीय है कि मंत्रिमंडल के कई सदस्यों ने इस समझौते को लेकर असहमति जताते हुए इस्तीफा दे दिया था। इस समझौते पर संसद में मंगलवार को मतदान होना था, लेकिन तीन दिन तक चली चर्चा के बाद प्रधानमंत्री थैरेसा मे ने एक बयान जारी कर स्वीकार किया कि मौजूदा स्वरूप में समझौते को ज्यादातर सांसद खारिज कर देंगे। इसके साथ ही मतदान को स्थगित कर दिया गया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News