एप्पल को लगा बड़ा झटका, चीन में बैन हुआ iPhone

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 03:29 PM (IST)

बीजिंगः हाल ही में चीन की एक अदालत ने पेटेंट विवाद के चलते अमेरिकी कंपनी एप्पल को बड़ा झटका लगा है। चीन ने देश में आईफोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बात की जानकारी चीन की चिप निर्माण कंपनी क्वालकॉम ने दी है। क्वालकॉम के मुताबिक, चीन ने आईफोन बेचने वाली कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन में जिन आईफोन के मॉडलों पर पाबंदी लगी है उससे वहां आईफोन की बिक्री करीब 10-15 फीसदी प्रभावित हो सकती है। 

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चिप निर्माता कंपनी का कहना है कि चीन की अदालत ने कहा है कि आईफोन 6 एस, आईफोन 6 एस प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स की बिक्री पर रोक लगा दी जाए। 

PunjabKesari

वहीं, क्वालकॉम का कहना है कि एप्पल को आईफोन का आयात और बिक्री बंद करने की जरूरत है। इस दौरान क्वालकॉम के वकील डॉन रोसेनबर्ग ने कहा, "हम ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को गहराई से महत्व देते हैं, शायद ही कभी सहायता के लिए अदालतों का सहारा लेते हैं लेकिन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता में भी हमें एक स्थायी विश्वास है।"

PunjabKesari

उन्होंने कहा है कि एप्पल को हमारी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी से फायदा होता है, जबकि हमें क्षतिपूर्ति करने से इंकार कर दिया जाता है। न्यायालय का ये आदेश क्वालकॉम के विशाल पेटेंट पोर्टफोलियो की ताकत की पुष्टि करता है।

खबरों के अनुसार, इस मामले को लेकर एप्पल के एक प्रवक्ता का कहना है कि हमारे उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के क्वालकॉम का प्रयास हताश कदम है, जिसका अवैध अभ्यास दुनिया भर के नियामकों द्वारा जांच में है। सभी आईफोन मॉडल चीन में हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहते हैं। क्वालकॉम उन तीन पेटेंटों पर जोर दे रहा है जिसके लिए उसने कभी आवाज नहीं उठाई है, जिनमें से एक को पहले से ही अवैध घोषित किया जा चुका है। हम अदालतों के माध्यम से हमारे सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News