निजामुद्दीन दरगाह मामलाः महिलाओं के प्रवेश मांग पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई आज

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:10 AM (IST)

नेशनल डेस्कः हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह में महिलाओं के प्रवेश की मांग वाली जनहित याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। दरअसल, कानून की छात्राओं ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह में महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए केंद्र और अन्य प्राधिकारों को निर्देश देने की मांग की है। जनहित याचिका में कहा गया है कि दरगाह के बाहर हिंदी और अंग्रेजी नोटिस लगा हुआ है कि महिलाओं का प्रवेश वर्जित है।

छात्राओं ने याचिका में कहा है कि दिल्ली पुलिस सहित कई प्राधिकारों से उन्होंने आग्रह किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला और इसलिए उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील कमलेश कुमार मिश्रा ने दायर याचिका में केंद्र, दिल्ली सरकार, पुलिस और दरगाह का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट को निर्देश देने की मांग की है कि महिलाओं का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश तय करें और महिलाओं के प्रवेश की अनुमति पर रोक को असंवैधानिक घोषित करें।

पुणे की कानून की छात्राओं ने कहा है कि जब सुप्रीम कोर्ट केरल के सबरीमाला में हर उम्र की महिलाओं को प्रवेश देने की अनुमति दे सकता है, तो फिर राष्ट्रीय राजधानी की महिलाओं को दरगाह में प्रवेश देने से क्यों रोका जा रहा है। याचिका के मुताबिक, कानून की छात्राओं को दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के बारे में उस समय पता चला, जब 27 नवंबर को वे दरगाह गई थीं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News