चीन ने किया 'खतरनाक लेजर हथियार' का प्रदर्शन, भारतीय सीमा पर कर सकता है तैनात

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 11:48 AM (IST)

बीजिंग:  दुनिया पर धाक जमाने के लिए चीन लगातार जहां नए आविष्कार कर है, वहीं अपने खतरनाक हथियारों का प्रदर्शन भी कर रहा है। इसी क्रम में अब चीन ने नई लेजर रक्षा हथियार प्रणाली का प्रदर्शन किया जो हवा में निशाना लगाकर ड्रोन, निर्देशित बमों और मोर्टार को नष्ट करने में सक्षम है। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, दक्षिणी गुआंगदोंग प्रांत के ज्युहाई शहर में आयोजित एयर शो में इस नई प्रणाली का प्रदर्शन किया गया।

PunjabKesariमाना जा रहा है कि इस प्रणाली को चीन बड़ी आसानी से भारत की सीमा से सटे तिब्बत के पठार और दक्षिण चीन सागर के विवादित द्वीपों में तैनात कर सकता है। वाहन चालित इस प्रणाली का नाम 'एलडब्ल्यू 30' लेजर रक्षा हथियार प्रणाली है।

PunjabKesariइसे देश के सबसे बड़े मिसाइल निर्माताओं में शामिल चीन एरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने विकसित किया है। इससे पहले बीते जुलाई माह में अमेरिका के एक सैन्य अधिकारी ने खुलासा किया था कि सितंबर 2017 के बाद से अब तक 20 तरह की अलग-अलग घटनाओं में अमेरिकी विमानों को निशाना बनाने के लिए लेजर हथियारों का इस्तेमाल किया गया।PunjabKesariएक सेना प्रवक्ता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया था कि ये लेजर किरणें अमेरिकी विमानों पर फ्लैश की गईं और इसमें चीन का हाथ होने का अंदेशा है। अधिकारी ने बताया कि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि प्रशांत क्षेत्र में इस्तेमाल में लाए गए लेजर हथियार सैन्य थे या व्यावसायिक, लेकिन यकीनन इससे पायलट को नुकसान पहुंच सकता था। 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News