ट्रम्प की भारत को धमकी- रूस से S-400 की डील का भुगतना पड़ेगा खामियाजा

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 12:20 PM (IST)

वॉशिंगटन:  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब भारत के रूस के साथ होने वाले सैन्य समझौतों पर धमकी देते कहा कि अगर भारत ने रूस के साथ एस-400 डील की तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा और उस पर बैन भी लगाया जा सकता है। दरअसल, भारत अरबों डॉलर खर्च कर रूस से S-400 ट्रायम्फ मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम्स खरीदने के आखिरी चरण में पहुंच चुका है। इससे पहले भी अमरीका ने इस सौदे पर चेतावनी दी थी, लेकिन भारत ने उसे नजरअंदाज कर दिया था।
PunjabKesari
अब अमरीकी प्रशासन ने कहा है कि वह इस सौदे को 'अहम सौदा' मानेगा और इस कारण भारत पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। अमरीका पहले  भी चेतावनी दे चुका है कि भारत रूस से ये डील नहीं करे और एयर डिफेंस सिस्टम न खरीदे। कहा जा रहा है कि ट्रम्प ने उन आदेशों पर साइन कर दिए हैं, जिससे उन देशों पर प्रतिबंध लगाया जा सकेगा, जो काउंटरिंग अमरीका एडवर्सिरीज थ्रो सैंक्शन एक्ट (CAATSA) का उल्लंघन करेंगे।
PunjabKesari
 इसी का पालन करते हुए अमरीका ने चीन पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस कानून के तहत अमरीका ईरान, उत्तर कोरिया और रूस पर भी प्रतिबंध लगा चुका है। रक्षा विशेषज्ञ के अनुसार, S-400 सिस्टम का इस्तेमाल न सिर्फ अमरीका के F-35s से जुड़े रडार ट्रैक्स की पहचान करने में किया जा सकता है, बल्कि इससे F-35 के कॉन्फिगरेशन का भी ठीक-ठीक पता लगाया जा सकता है। माना जा रहा है कि F-35 लाइटनिंग 2 जैसे अमरीकी एयक्राफ्ट में स्टील्थ के सभी फीचर्स नहीं हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News