रुपए में गिरावट गहराई, डॉलर के मुकाबले पहली बार 70.31 तक फिसला

punjabkesari.in Thursday, Aug 16, 2018 - 09:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी थमने का नाम नहीं ले रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 29 पैसे टूटकर 70.19 के स्तर पर खुला है। खुलने के बाद रुपया 70.31 के स्तर तक टूटा है जो इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है। हालांकि नए रिकॉर्ड निचले स्तर तक फिसलने के बाद पिछले कारोबारी दिन रुपए में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली थी और मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की बढ़त के साथ 69.89 के स्तर पर बंद हुआ था।

PunjabKesari

रुपए में गिरावट की वजह
तुर्की के मेटल इंपोर्ट पर ड्यूटी को अमेरिका ने दोगुनी की थी। जिसके बाद करेंसी मार्केट में हड़कंप मचा हुआ है। अमेरिका के इस कदम से तुर्की की करंसी लीरा 40 फीसदी तक टूट चुकी है। इसके अलावा रुपया और यूरो पर भी इसका दबाव देखने मिला। इसके साथ ही डॉलर इंडेक्स 14 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया था। जिससे रुपए पर दबाव बना हुआ है।

PunjabKesari

आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर
रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर को छू चुका है। ऐसे में कमजोर रुपए का असर सरकार की बैलेंसशीट के साथ-साथ आम आदमी की जेब पर भी पड़ना तय है। देश में करीब लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेंगे। वहीं खाद्य तेल भी महंगे होंगे। देश में करीब 1 एक लाख टन खाद्य तेल का हर साल आयात होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News