ED का खुलासा: माल्या ने 9990 करोड़ कर्ज के लिए किया किंगफिशर एयर लांइस का इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 08:35 PM (IST)

नई दिल्ली: इन्फोर्समेंट डाइरेक्ट (ED)ने विजय माल्या पर आरोप लगया है कि विजय माल्या ने 9990 करोड़ रुपए बटोरने के लिए किंगफिशर एयरलाइंस का इस्तेमाल किया। ED ने दूसरे आरोप पत्र में दावा किया कि भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या ने बैंक अधिकारियों से धोखा किया। वित्तीय लेन देन में कॉम्लेक्स वेब के जरिए माल्या ने गलत आंकड़े दिए।

ED ने मनी लांड्रिंग निरोधक एक्ट (PMLA) के तहत माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस LTD और यूनाइटेड व्यूरी के खिलाफ दूसरा आरोप पत्र दाखिल किया है। माल्या KAL का CO, चेयरमैन, और कंट्रोलर है। माल्या जानबूझकर आपराधिक गतिविधियों में शामिल हुआ और KAL के अ​न्य अधिकारियों के साथ सांठ गांठ कर बैंको के प्रमुख अधिकारियों से साजिश के तहत 9990.7का लोन लिया।

आरोप पत्र के अनुसार माल्या पर आरोप है कि उसने मनी लांड्रिग में संलिप्त संपत्ति का POC बनाया और PMLA की धारा 2 (1)(U) के तहत अपराध से संबंधित आपराधिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया। ED ने 5300 पृष्ठों का दूसरा आरोप पत्र दायर किया जिसमें कहा गया कि माल्या बैंकों से लोन लेने के लिए KAL का इस्तेमाल किया। KAL पर माल्या का पूरा नियंत्रण है। यूनाइटेड व्यूरी होल्डिंग पर भी आरोप लगाया गया है कि उसने भी मनी लांड्रिंग में उसकी मदद की है, क्योंकि उसने KAL द्वारा लिए गए ऋण की वापसी न करने पर बैंकों का कॉरपोरेट गारंटी दी थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News