'सरकारी बैंकों में 100% सुरक्षित है पैसा, RBI को ज्यादा अधिकार देने के विकल्प खुले'

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 06:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकारी बैंकों में आपका पैसा शत प्रतिशत सुरक्षित है और सरकार सभी 21 सरकारी बैंकों की व्यवहारिकता तय करेगी। गोयल ने मंगलवार को 13 सरकारी बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात के बाद ये बातें कही हैं। उनका कहना है कि बैंक क्रेडिट पर 2 स्तरों से विचार किया जा रहा है। वहीं, एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी पर बने पैनल द्वारा भी जल्द अपनी रिपोर्ट दी जाएगी। 

बता दें कि वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही के रिजल्ट के बाद पहली बार वित्त मंत्री की सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ मीटिंग थी। चौथी तिमाही में बैंकों का घाटा 50 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रहा है। वहीं, बैड लोन भी बढ़ गया है। मीटिंग में सरकारी बैंकों के घाटे, बैड लोन, एआरसी के अलावा रीकैपिटलाइजेशन प्लान को लेकर चर्चा की गई। इसका उद्देश्‍य सरकारी बैंकों की सेहत जल्द से जल्द सुधारना है। 

जरूरत पड़ी तो बढ़ेंगे RBI के अधिकार
पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार सभी सरकारी बैंकों के पीछे मजबूती से खड़ी है। सरकारी बैंकों को और ज्यादा प्रभावी ढंग से रेग्युलेट किया जा सके, इसके लिए सरकार के पास यह विकल्प भी खुला है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को पहले से ज्यादा अधिकार दिए जाएं। उन्होंने कहा कि आरबीआई के पास अभी भी बहुत ज्यादा अधिकार है लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News