मासिक शिवरात्रि: शिव शंभू भरेंगे आपके सभी Loan

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 01:56 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

शिवरात्रि हिंदू धर्म का एक मात्र एेेसा पर्व है जिसे देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बड़ी धूम-धाम व हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार वैसे तो शिवरात्रि का पर्व वर्ष में एक बार आती है, जो अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। परंतु इसके अलावा भी वर्ष में 12 शिवरात्रि आती हैं जो प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। हर माह में आने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है। 

PunjabKesari

मान्यता के अनुसार शिवरात्रि भगवान शिव और शक्ति के अभिसरण का विशेष पर्व है. इसलिए इस दिन को भगवान शिव और पार्वती की पूजा का एक उत्तम दिन माना गया है। इस दिन शिव-पार्वती की पूजा सभी प्रकार के कर्ज से मुक्ति प्रदान करती है
 

PunjabKesari

कर्ज-मुक्ति 
हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार यदि यही मासिक शिवरात्रि मंगलवार के दिन पड़ती है, तो उसे भौम प्रदोष व्रत कहते हैं। मान्यता के अनुसार, मंगलदेव ऋणहर्ता देव हैं, इसलिए इस दिन संध्या के समय भगवान शिव का पूजन कर्ज से शीघ्र मुक्ति देते हैं।

PunjabKesari

पौराणिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा से कोई भी मुश्किल और असंभव कार्य पूरा किया जा सकता है। 

अगर आपका अंगूठा ऐसा है तो हो जाएं अलर्ट ! (देखें Video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News