पाकिस्तानः नहीं कबूला शादी का प्रस्ताव, युवती पर गैसोलीन डालकर लगाई आग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 05:28 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान में  ईसाई समुदाय के खिलाफ हिंसा का एक और मामला सामने आया है। एक मुस्लिम श्ख्स ने ईसाई युवती को शादी का प्रस्ताव दिया था, जिसे महिला ने ठुकरा दिया था। इससे गुस्साए युवक ने युवती पर गैसोलीन डालकर आग लगा दी थी। पीड़िता को इलाज के लिए लाहौर लाया गया था, लेकिन घटना में बुरी तरह झुलसने के कारण उसे बचाया नहीं जा सका।

पीड़िता की पहचान सियालकोट निवासी असमां याकूब (25) के तौर पर की गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी रिजवान गूजर ने असमां को शादी के बाद इस्लाम धर्म कबूल करने को कहा था। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ये हमला लो गों के लिए बड़े शर्म की बात है। हमें इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। पाकिस्तान में खासकर शादी के लिए महिलाओं का जबरन धर्मांतरण कराने की कई घटनाएं सामने आती रहती हैं। पाकिस्तानी संसद में भी यह मुद्दा उठ चुका है। इसको लेकर कानून भी बनाए गए हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर उसका पालन सही तरीके से नहीं किया जाता है।

सियालकोट की घटना भी इसी का उदाहरण है। पाकिस्तान की सिविल सोसाइटी में इसको लेकर लगातार आवाजें उठती रही हैं। बता दें कि 25 मार्च को सिंध प्रांत के मताली गांव में कैंप लगाया गया था और यहां पर करीब 500 हिंदुओं का जबरन धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया। पाकिस्‍तान से आने वाले प्रवासी हिंदु जोधपुर और राजस्‍थान के दूसरे हिस्‍सों में शरण लेते हैं और पिछले दो वर्षों से यह चलन जारी है। पाकिस्तान में 25 मार्च को जिन हिंदुओं को जबरन धर्म परिवर्तन करा इस्लाम कबूल कराया गया उनमें से अधिकतर वे लोग थे जो भारत में शरण लेने आए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News