पुतिन-ट्रंप को पछाड़ मोदी चुने गए दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 02:02 PM (IST)

लंदनः अपनी नीतियों और कार्यप्रणाली के बल पर दुनिया के दिलों में राज करने वाले भारत के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपना लोहा मनवाया है। ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने पीएम मोदी को साल 2019 में दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है। इस पोल में दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को भी जगह दी गई थी, लेकिन पीएम मोदी ने सभी को पछाड़कर एक नंबर पर जगह बनाई है।

PunjabKesari

ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया है। बताया जाता है कि दुनिया के सबसे ताकत वर शख्स का चुनाव करने के लिए केवल वोटिंग की आम प्रक्रिया का ही इस्तेमाल नहीं किया गया। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को वोट करने के लिए वन टाइम पासवर्ड दिया जाता था। इसका मकसद ये था कि कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा बार किसी भी नेता के लिए वोट नहीं कर सकेगा।

PunjabKesari

हैरानी की बात ये है कि वोटिंग के दौरान साइट क्रैश हो गई, क्योंकि वोट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग आ गए थे। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स के वोट में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले। वह अपने प्रतिद्वंद्वी नेता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से काफी आगे थे। इस पोल में व्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत वोट मिले। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर भी प्रकाशित की जाएगी। यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली दूसरी सफलता के बाद उनका कद दुनिया में काफी बढ़ गया है. पुलवामा हमले के बाद जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने एयर स्ट्राइक का फैसला लिया उससे दुनिया उन्हें ताकतवर नेता मानती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News