ब्रिटेन में दुर्लभ बीमारी से पीड़ित भारतीय महिला के समर्थन में उतरे हजारों लोग

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 05:31 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में हजारों लोगों ने एक आनलाइन अर्जी पर हस्ताक्षर करके ब्रिटिश गृह विभाग से अनुरोध किया है कि वह उस भारतीय महिला को देश में रहने की इजाजत दे जो एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है। भारतीय महिला भवानी एस्पथी क्रोहन रोग से पीड़ित हैं। क्रोहन रोग पाचन तंत्र विकार है जिसका इलाज फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है। भवानी के समर्थन में याचिका पर चेंजडाटओआरजी पर तकरीबन 150,000 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं।

इस याचिका की शुरुआत 31 वर्षीय कलाकार के मंगेतर मार्टिन मैंगलर ने की है। मैंगलर जर्मनी के नागरिक हैं। लंदन निवासी भवानी का मामला हाल में तब प्रकाश में आया जब यह बात पता चली कि ब्रिटेन में मानवाधिकार आधार पर रहने की उनकी अर्जी खारिज कर दी गई है। मैंगलर की अर्जी ‘लेट भवानी लिव' में लिखा है, ‘‘चिकित्सकों ने कहा कि उन्हें यहां रहने की जरूरत है लेकिन गृह विभाग उन्हें भारत वापस भेजना चाहता है।

उन्होंने ऐसी स्थिति में उसे वापस भेजने की बात की गई है जब वह बेहोश और कोमा में है। चिकित्सकों का कहना है कि यदि उसे वापस भेजा गया तो उसकी जान खतरे में पड़ेगी।'' गृह विभाग ने कहा कि भवानी के मामले की फिर से समीक्षा की जा रही है क्योंकि उसे मार्च में ‘‘ताजा सबूत'' मुहैया कराये गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News