तरक्की पाने के लिए लगाएं घर में ये पौधे !

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 10:55 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
ये बात तो सब जानते ही हैं कि पेड़ पौधे लगाने से हरियाली आती है और इसके साथ ही लोगों का स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहता है। लेकिन क्या कोई ये जानता है कि इन्हें अगर वास्तु के हिसाब से लगाया जाए तो ये आपकी किस्मत बदल सकते हैं। वास्तु शास्त्र में इन्हें लगाने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं और माना गया है कि अगर इन्हें वास्तु के हिसाब से न लगाया जाए तो घर के सदस्यों को मानसिक और शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इन्हें लगाने के लिए कौन नियमों को ध्यान में रखना चाहिए।  
PunjabKesari, kundli tv, tulsi image
वास्तु में तुलसी, केला, चंपा, केतकी और चमेली के पेड़ पौधे शुभ माने गए हैं। केले के पेड़ को लगाने के लिए ईशान कोण को चुनाव करना चाहिए। माना गया है कि इसे ईशान कोण में लगाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है। 
PunjabKesari, kundli tv
ऐसा माना गया है कि केले के पेड़ के साथ तुलसी का पौधा लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और इसके साथ ही माता लक्ष्मी व भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। 

वास्तु में अशोक और नारियल के पेड़ लगाना भी शुभ माना गया है। मान्यता है कि यह पेड़ घर के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है। 
PunjabKesari, kundli tv
जैसे वास्तु लोगों के बीच प्रिय है वैसे ही चीनी वास्तु यानि फेंगशुई का प्रचलन भी बढ़ रहा है। फेंगशुई के हिसाब से बांस का पौधा घर में लगाने से धन में वृद्धि होती है और साथ ही नौकरी में तरक्की भी मिलती है।  
PunjabKesari, kundli tv
प्राचीन भारतीय ग्रंथ बृहत्संहिता अनुसार, ऐसे पेड़-पौधे जिनकी पत्तियों और डालियों को तोड़ने पर दूध या सफ़ेद रस का स्राव होता है, वैसे पेड़-पौधों को घर के पास और घर के अंदर भी नहीं लगाना चाहिए। मान्यता है कि इससे धन की हानि होती है। 
PunjabKesari, kundli tv
कांटेदार पेड़-पौधे का घर के मुख्य-द्वार और घर के आसपास होना अशुभ होता है। कहते हैं, इससे शत्रु भय बढ़ता है और जीवन में कोई न कोई कष्ट बना रहता है।
ऐसे करें मां कात्यायनी का पूजन, भाग्य में बदलेगा दुर्भाग्य


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News