किसानों के लिए खुशखबरी! इसी हफ्ते अकाउंट में आ जाएगी 2000 हजार रुपए की दूसरी किश्त

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2019 - 02:37 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की दूसरी किस्त को मंजूरी मिल गई है। इसी हफ्ते उन सभी किसानों के खाते में दूसरी किश्त आ जाएगी जिनका रजिस्ट्रेशन चुनाव आचार संहिता लगने से पहले हो चुका था। कृषि मंत्रालय के मुताबिक 10 मार्च से पहले 4.75 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है जबकि सवा सात करोड़ किसानों को इसका लाभ चुनाव के बाद मिल सकेगा। राज्यों ने 4.5 Cr किसानों का डाटा भेजा था, जून तक 12Cr किसानों को 2000 रुपए की किस्त मिलेगी। चुनाव आयोग से सरकार को मंजूरी लेने की जरूरत नहीं।

कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इस स्कीम के तहत दो-दो हजार रुपए की पहली किस्त करीब दो करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंच चुकी है। दूसरी किस्त के लिए भ्रम फैल रहा था कि पता नहीं दूसरी किस्त के पैसे आएंगे या नहीं। इसके लिए कृषि मंत्रालय ने चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी।

तीसरी किस्त के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड 
इस स्कीम की पहली किस्त के लिए आधार जरूरी नहीं था। बाद में भी दूसरी किस्त के लिए नंबर जरूरी किया गया लेकिन बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन में छूट दी गई है। इसका वेरीफिकेशन तीसरी किस्त मिलने से पहले होगा। तब तक लोकसभा चुनाव बीत चुका होगा और किसानों के अकाउंट में चार-चार हजार रुपए आ चुके होंगे।

सरकार ने दूसरी किस्त के लिए आधार बायोमैट्रिक लेने में ढील क्यों दी? इसके बारे में कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी दी है। कृषि मंत्रालय के एक बयान में लिखा गया है, 'हालांकि दूसरी किस्‍त के लिए शत-प्रतिशत आधार डेटा प्राप्‍त करना कठिन है, क्‍योंकि इसके लिए बायोमैट्रिक प्रमाणन की जरूरत है। नामों की वर्तनी में अंतर से बड़े पैमाने पर लाभार्थियों के नाम रद्द हो जाएंगे।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News