आयकर विभाग से बोला ईडी- नीलामी रोको, वरना कराएंगे FIR

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2019 - 02:32 PM (IST)

नई दिल्लीः पीएनबी घोटाले का आरोपी और डायमंड कारोबारी नीरव मोदी देश छोड़कर फरार हो चुका है। यहां उसकी संपत्ति की नीलामी को लेकर वित्त मंत्रालय के दो अहम विभागों के बीच तनातनी हो गई है। दरअसल आयकर विभाग मार्च के अंत में एक नीलामी का आयोजन करने जा रहा है। द इंडिनय एक्सप्रेस के अनुसार, इस नीलामी में आयकर विभाग नीरव मोदी के ठिकानों से बरामद हुई 68 मॉर्डन और दुर्लभ पेंटिग्स की नीलामी करने जा रहा है। इन पेटिंग्स की कीमत करीब 30-50 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। ये पेंटिग्स मुंबई स्थित कंपनी M/S Camelot Enterprises के ऑफिस से जब्त की गई हैं। माना जा रहा है कि यह कंपनी नीरव मोदी की शैल कंपनी है, जिसकी मदद से नीरव मोदी ने 96 करोड़ रुपए का टैक्स बचाया है। इस नीलामी के लिए आयकर विभाग ने अखबारों में विज्ञापन भी दे दिया है।

PunjabKesari

वहीं ईडी से जुड़े एक अधिकारी ने एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में दावा किया है कि जिन पेंटिंग्स की नीलामी आयकर विभाग द्वारा की जा रही है, वहीं पेंटिंग्स ईडी द्वारा भी अटैच की गई हैं। ऐसे में ईडी ने धमकी दी है कि यदि आयकर विभाग इन पेंटिग्स की नीलामी का आयोजन करता है तो वह आयकर विभाग के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएंगे। वहीं ईडी के इस रवैये को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि इससे आयकर विभाग की नीलामी के दौरान आने वाले खरीददार ना सिर्फ इससे डरेंगे, बल्कि पूरी दुनिया में इस मुद्दे पर भारत की काफी किरकिरी भी हो सकती है। बहरहाल अब देखने वाली बात होगी कि ईडी क्या कदम उठाता है?

PunjabKesari

बता दें कि भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी हाल ही में इंग्लैंड में देखा गया था। ऐसी खबरें हैं कि नीरव मोदी ने इंग्लैंड का गोल्डन वीजा हासिल किया है। यूरोपीय यूनियन से बाहर के व्यक्ति को यह वीजा पाने के लिए ब्रिटेन में 2 मिलियन पौंड के बॉन्ड या शेयर निवेश करने होते हैं। माना जा रहा है कि नीरव मोदी ने इसी वीजा की मदद से ब्रिटेन में शरण ली है। 

PunjabKesari

मुंबई की एक विशेष अदालत ने हाल ही में नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ भी गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है। ईडी का आरोप है कि एमी मोदी ने तीन करोड़ डॉलर स्थानांतरित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय बैंक खाते का इस्तेमाल किया। संदेह जताया जा रहा है कि यह घोटाले की कमाई का पैसा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News