Maharashtra में महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे को लेकर फंसा पेच, जानें कहां अटकी बात

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 07:56 PM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर महादंगल शुरू हो चुका है। राज्य में सीटों के बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) गंठबधन में रस्साकसी जारी है। सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी की 17 अक्टूबर यानी गुरुवार को सीटों के बंटवारे को लेकर करीब 9 घंटे की मैराथन बैठक हुई। लेकिन बावजूद सीटों को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकती है। सूत्र बताते हैं कि मुंबई और विदर्भ की करीब 28 सीटें ऐसी हैं, जहां दो या दो से अधिक दल अपना-अपना दावा कर रहे हैं। इस बीच खबर तो ये भी है कि कांग्रेस 20 अक्टूबर को अपनी पहली लिस्ट भी जारी कर सकती है, जबकि समाजवादी पार्टी जैसे छोटे घटक दल कह रहे हैं कि महाराष्ट्र में सीट बंटवारे में उनसे बात तक नहीं की जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने गठबंधन में 100 से अधिक सीटों पर लड़ने की मांग रखी है। कांग्रेस भी 120 सीटें मांग रही है। इस बीच शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने मीटिंग में यहां तक कह दिया कि अगर महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले मीटिंग में मौजूद रहेंगे तो एमवीए की आगे की बैठकों में शिवसेना यूबीटी का कोई नेता शामिल नहीं होगा।

सीट शेयरिंग पर किसने क्या कहा?
उधर, समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी ने 12 सीटों पर दावा किया है, उन्हें कौन-कौन सी सीट मिलेंगी, ये भी अभी तय नहीं है। इस बीच जुबानी बयानबाजी भी खूब हो रही है। उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि सीट शेयरिंग कर पाना प्रदेश के नेताओं के वश की बात नहीं है, इसलिए दिल्ली बात होगी। वहीं, कांग्रेस कह रही है कि संजय राउत जो मर्जी करें। उधर, समाजवादी पार्टी के मुद्दे पर कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा कि जिस तरह कांग्रेस के साथ सपा का यूपी में तालमेल है, वैसा ही तालमेल महाराष्ट्र में भी होगा। 

लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस का जोश हाई! 
लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी ने 48 में से 30 सीटें जीतीं, तो कांग्रेस का हौसला कुछ ज्यादा ही हाई हो गया। क्योंकि सबसे ज्यादा 13 सीटें जीतने वाली कांग्रेस अब विधानसभा चुनाव में कभी शरद पवार की पार्टी वाली सीट पर तो कभी उद्धव ठाकरे की पार्टी के प्रभाव वाली सीट पर दावा कर रही है। मामला ऐसा फंसा कि बात धमकी, चेतावनी तक पहुंच गई।

बीजेपी ने उद्धव पर कसा तंज
शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत कह रहे हैं कि महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता फैसला लेने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए कांग्रेस के हाईकमान से दिल्ली में बात करेंगे। वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि संजय राउत क्या करते हैं, ये उनकी इच्छा है, हम संजय राउत पर नहीं बोलेंगे। हालांकि महाराष्ट्र बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने तंज कसते हुए कहा कि पहले लोग मातोश्री चर्चा के लिए आते थे, अब उद्धव ठाकरे कटोरा लेकर दूसरों के घर घूम रहे हैं।

9 घंटे तक चली MVA की मैराथन मीटिंग 
दरअसल, गुरुवार को हुई महाविकास अघाड़ी के नेताओं की बैठक के बाद सूत्रों से पता चला कि पूर्वी विदर्भ में कांग्रेस एक भी सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं है, शिवसेना (यूबीटी) पूर्वी विदर्भ की उन सीटों पर दावा कर रही है, जो कांग्रेस ने कभी नहीं जीतीं। उधर, मुंबई की 2 सीटों पर भी कांग्रेस और शिवसेना यूबीटी के बीच खींचतान है। सूत्रों के मुताबिक उद्धव गुट ने कांग्रेस की तरह सांगली पैटर्न पर अपना उम्मीदवार उतारने की धमकी भी दे दी है। 

मुंबई और विदर्भ क्षेत्र की 28 सीटों पर पेच
महाराष्ट्र में जिन 28 सीटों पर पेच फंसने की खबर सामने आई है, ये सीटें मुंबई और विदर्भ क्षेत्र में हैं, जहां कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) दोनों दल दावा कर रहे हैं। इसके अलावा मुंबई में तीन प्रमुख विवादित सीटें हैं। जिसमें वर्सोवा, बायकुला और धारावी पर कांग्रेस दावा कर रही है।

वर्सोवा, बायकुला और घाटकोपर (पश्चिम) पर शिवसेना (यूबीटी) दावा कर रही है, मुंबई में बायकुला, मानखुर्द शिवाजी नगर, वर्सोवा और अणुशक्ति नगर पर समाजवादी पार्टी दावा कर रही है। जबकि इनमें से कुछ सीटों पर कांग्रेस ने उम्मीदवारों का नाम भी फाइनल कर लिया है और नाना पटोले ने कहा कि 84 सीटों की स्क्रीनिंग पूरी हुई है, उनके नाम पर 20 अक्टूबर को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मुहर लगनी है। कांग्रेस ने कहा कि 288 सीटों में से 260 सीटों पर सीट बंटवारे के मुद्दे को सुलझा लिया है। मुंबई की तीन सीटों सहित 28 सीटों पर विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत चल रही है। इसके लिए सभी दल अपने प्रमुख नेताओं को विवादित सीटों की सूची भेजेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News